1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 12 शहरों में दर्शन देंगे तिरुपति बालाजी – भक्तों को सुविधा, बढ़ेगा चढ़ावा

12 शहरों में दर्शन देंगे तिरुपति बालाजी – भक्तों को सुविधा, बढ़ेगा चढ़ावा

दुनिया की सबसे अमीर धार्मिक संस्‍था तिरुपति बालाजी के देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में मंदिर और बालाजी भवन स्थापित करने की योजना बनाई है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: October 02, 2015 11:35 IST
12 शहरों में दर्शन देंगे तिरुपति बालाजी – भक्तों को सुविधा, बढ़ेगा चढ़ावा- India TV Paisa
12 शहरों में दर्शन देंगे तिरुपति बालाजी – भक्तों को सुविधा, बढ़ेगा चढ़ावा

नई दिल्‍ली: दुनिया की सबसे अमीर धार्मिक संस्‍था तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में भगवान बालाजी मंदिर और बालाजी भवन स्थापित करने की योजना बनाई है। इन मंदिरों के खुलने से भक्‍तों को बालाजी के दर्शन के लिए तिरुमाला जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह अपने नजदीकी शहर के मंदिर में जाकर भगवान बालाजी के दर्शन के साथ ही उनकी विशेष पूजा और लड्डू का प्रसाद हासिल कर सकेंगे। वहीं रोजाना सात करोड़ रुपए का दान हासिल करने वाले तिरुमाला मंदिर के राजस्‍व में भी कई अधिक वृद्धि होगी। ऐसे में जहां एक ओर भक्तों को सुविधा होगा वहीं दूसरी ओर चढ़ावे में वृद्धि होगी।

12 शहरों में दर्शन देंगे तिरुपति बालाजी

तिरुमाला तिरुपति देवस्‍थानम के एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफि‍सर डी सांबासिवा राव ने बताया कि आंध्र प्रदेश की प्रस्‍तावित राजधानी अमरावती, छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर और गुजरात की राजधानी गांधीनगर में स्‍थापित करने की योजना है। वर्तमान में हरियाणा के कुरुक्षेत्र, दिल्‍ली और कन्‍याकुमारी में बालाजी मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम ने भी अपनी-अपनी राजधानियों में मंदिर के लिए जमीन देने की बात कही है। मौजूदा समय में तिरुमाला के अलावा अभी चेन्‍नई, बेंगलुरु और हरिद्वार में भगवान बालाजी का मंदिर है। इस तरह पूरे देश में तिरुपति बालाजी के कुल 12 शहरों में मंदिर होंगे।

बढ़ेगा चढ़ावा

देवस्‍थानम को चेन्‍नई बालाजी भवन से सालाना 15 करोड़ रुपए और बेंगलुरु से 10 करोड़ रुपए की कमाई होती है। कुल 12 शहरों में मंदिर खुलने के बाद इस चढ़ावे में जबर्दस्त वृद्धि की संभावना है। अन्‍य शहरों में नए मंदिर बनने से यह कमाई कई गुना बढ़ जाएगी।

तिरुपति बालाजी से जुड़ी रोचक बाते

  • देश के सबसे बड़े मंदिर तिरुपति बालाजी में एक दिन में करीब 7 करोड़ रुपए का दान आता है। तिरुपति मंदिर में स्थित भगवान 24 घंटे 70 किलो सोने के आभूषण पहने रहते हैं।
  • तिरुपति मंदिर एक साल में सैलरी और सुविधाओं पर 695 करोड़ रुपए खर्च करता है।
  • तिरुपति तिरुमाला मंदिर साल में लड्डू बेचकर करीब 200 करोड़ रुपए की कमाई करता है।
  • 1200 नाईं बाल काटने के लिए तिरुपति मंदिर में रखे गए हैं। इन बालों को बेचकर मंदिर को सालाना 220 करोड़ रुपए की कमाई होती है।
  • तिरुपति तिरुमला मंदिर की कुल संपत्ति 1.30 लाख करोड़ रुपए है, जो देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अबांनी की कुल दौलत (फोर्ब्स 2015 के मुताबिक 1.29 लाख करोड़) से ज्यादा है।
Write a comment