1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. #FestivalSeason: स्मार्टफोन वाली दिवाली, इस साल इंडिया बनाएगा मोबाइल खरीदने का नया रिकॉर्ड

#FestivalSeason: स्मार्टफोन वाली दिवाली, इस साल इंडिया बनाएगा मोबाइल खरीदने का नया रिकॉर्ड

भारत, दुनिया का सबसे तेज विकसित होता स्‍मार्टफोन बाजार है, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान स्‍मार्टफोन की बिक्री का यहां नया रिकॉर्ड बन सकता है।

Surbhi Jain [Updated:11 Dec 2015, 4:33 PM IST]
#FestivalSeason: स्मार्टफोन वाली दिवाली, इस साल इंडिया बनाएगा मोबाइल खरीदने का नया रिकॉर्ड- India TV Paisa
#FestivalSeason: स्मार्टफोन वाली दिवाली, इस साल इंडिया बनाएगा मोबाइल खरीदने का नया रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली। रोशनी के त्‍योहार दिवाली से भारत का स्‍मार्टफोन बाजार भी जगमगा उठेगा। हांगकांग की कंसल्‍टेंसी फर्म काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च के मुताबिक भारत, दुनिया का सबसे तेज विकसित होता स्‍मार्टफोन बाजार है, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान स्‍मार्टफोन की बिक्री का यहां नया रिकॉर्ड बन सकता है। काउंटरप्‍वाइंट ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि भारत में त्‍योहारी सीजन के दौरान खरीदारी को शुभ माना जाता है। त्‍योहारी सीजन की खरीदारी की भारत के कुल वार्षिक इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स बिक्री में 40 फीसदी हिस्‍सेदारी है। लेकिन इस साल का बिक्री अनुमान बहुत ज्‍यादा है, ऐसे में यहां पिछले सालों की तुलना में सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बिकने की उम्‍मीद की जा रही है।

तीसरी तिमाही में 2.8 करोड़ मोबाइल फोन बिके

इस अनुमान को देखते हुए मोबाइल फोन निर्माताओं ने पहले ही डिवाइसेस की भारी संख्‍या को भारत के लिए डिस्‍पैच कर दिया है। 2015 की जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत के लिए मोबाइल फोन की शिपमेंट अभी तक की सबसे ज्‍यादा 2.8 करोड़ यूनिट की रही है। काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च के वरिष्‍ठ विश्‍लेषक तरुण पाठक ने कहा कि इसका मतलब यह है कि अक्‍टूबर-दिसंबर तिमाही में स्‍मार्टफोन की बिक्री रिकॉर्ड बनाएगी।

ये भी पढ़ें – दिवाली पर कंपनियां नहीं बाटेंगी मंहगे गिफ्ट्स, मंहगाई ने बिगाड़ा बजट

graph1

घट रही है फीचर फोन की बिक्री

हाल ही के महीनों में भारत के ओवरऑल मोबाइल फोन मार्केट में मांग घटने के संकेत मिले हैं। लगातार दो तिमाहियों-2014 की चौथी और 2015 की पहली- में मोबाइल फोन का शिपमेंट घटा है। इसका प्रमुख कारण फीचर फोन की बिक्री में गिरावट आना है, लेकिन स्‍मार्टफोन की बिक्री इसके विपरीत है। जहां एक ओर फीचर फोन की बिक्री घट रही है, वहीं दूसरी ओर स्‍मार्टफोन की बिक्री बढ़ रही है।

स्‍मार्टफोन बिक्री बढ़ने के दो कारण

मजबूत फेस्टिव डिमांड के अलावा, दो अन्‍य ट्रेंड हैं जो लगातार भारत के स्‍मार्टफोन मार्केट को प्रभावित कर रहे हैं। पहला इंटरनेट सेवाओं में सुधार होने के साथ अधिक लोग बेसिक फोन से स्‍मार्टफोन की ओर स्विच कर रहे हैं। दूसरा, ऐसे यूजर्स की संख्‍या बढ़ रही है जो अपने स्‍मार्टफोन को और ज्‍यादा क्षमता वाले स्‍मार्टफोन से बदल रहे हैं। पाठक ने बताया कि पहले भारतीय प्रत्‍येक 12 से 16 माह में अपने स्‍मार्टफोन को अपग्रेड करते थे। अब यह समय घटकर नो और दस माह के बीच आ गया है।

graph2

सैमसंग नंबर वन, माइक्रोमैक्‍स दूसरे स्‍थान पर

भारत के ओवरऑल मोबाइल मार्केट में सैमसंग का दबदबा कायम है। वर्ष 2015 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में मोबाइल मार्केट में 19 फीसदी और स्‍मार्टफोन सेगमेंट में 23.2 फीसदी बाजार हिस्‍सेदारी के साथ भारत में सैमसंग नंबर वन ब्रांड बना हुआ है। रिसर्च फर्म काउंटरप्‍वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक ओवरऑल मोबाइल फोन मार्केट और स्‍मार्टफोन सेगमेंट में दूसरे स्‍थान पर भारतीय हैंडसेट कंपनी माइक्रोमैक्‍स का कब्‍जा है। ओवरऑल मोबाइल फोन मार्केट में माइक्रोमैक्‍स की बाजार हिस्‍सेदारी 13.7 फीसदी और स्‍मार्टफोन सेगमेंट में 17.7 फीसदी है। इंटेक्‍स तीसरे स्‍थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, तीसरी तिमाही में बिकने वाले प्रत्‍येक चार मोबाइल फोन में से एक फोन भारत में बना हुआ था और बिकने वाले प्रत्‍येक तीन स्‍मार्टफोन में से एक 4जी एलटीई स्‍मार्टफोन था।

Source: Quartz India

Web Title: इस बार दिवाली पर भारत में बनेगा स्‍मार्टफोन बिक्री का नया रिकॉर्ड
Write a comment