1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Black Money को White करने का आखिरी मौका, आयकर विभाग ने कहा- बंद होने को है योजना, जल्द करें खुलासा

Black Money को White करने का आखिरी मौका, आयकर विभाग ने कहा- बंद होने को है योजना, जल्द करें खुलासा

आयकर विभाग ने कालाधन रखने वालों से कहा है कि वह ऐसी संपत्ति की घोषणा जल्द करें क्योंकि एकबारगी आयकर खुलासा योजना बंद होने में सिर्फ 20 दिन ही बचे हैं।

Dharmender Chaudhary [Published on:11 Sep 2016, 1:18 PM IST]
Black Money को White करने का आखिरी मौका, आयकर विभाग ने कहा- बंद होने को है योजना, जल्द करें खुलासा- India TV Paisa
Black Money को White करने का आखिरी मौका, आयकर विभाग ने कहा- बंद होने को है योजना, जल्द करें खुलासा

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने देश में अघोषित संपत्ति (कालाधन) रखने वालों से कहा है कि वह ऐसी संपत्ति की घोषणा जल्द करें। घरेलू स्तर पर कालेधन की जानकारी देने के लिए शुरू की गई एकबारगी आयकर खुलासा योजना (आईडीएस) बंद होने में सिर्फ 20 दिन ही बचे हैं। विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा है, आयकर खुलासा योजना 30 सितंबर 2016 को बंद हो रही है। जल्दी करें, केवल 20 दिन बचे हैं, अभी घोषणा करें।

विभाग ने कहा कि आयकर विभाग के इंटरनेट आधारित ई-फाइलिंग पोर्टल के जरिए ऐसी परिसंपत्ति का खुलासे करने की भी व्यवस्था सक्रिय की गई है जिससे जानकारी देने वाली की गोपनीयता बनी रहेगी। सीबीडीटी ने आईडीएस पर छठा स्पष्टीकरण जारी करते हुये कहा था कि 30 सितंबर को समाप्त हो रही चार महीने की योजना को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आय खुलासा योजना के बारे में विभिन्न प्रकार के सवालों के जवाब जारी किये हैं। ये जवाब कई किस्तों में जारी किये गये ताकि लोगों की शंका का समाधान किया जा सके।

ऐसे पहचानें असली और नकली में फर्क

currency notes

indiatvpaisacurrency-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(5)IndiaTV Paisa

सरकार ने हालांकि, इस योजना के तहत अघोषित संपत्तियों की घोषणा करने वालों की सुविधा के लिये कर और जुर्माने के भुगतान की अवधि को बढ़ा दिया है। घोषित संपत्ति पर कर और जुर्माने का भुगतान तीन किस्तों में किया जा सकेगा। घोषित संपत्ति पर जो भी कर और जुर्माना बनेगा उसका 25 फीसदी नवंबर 2016 में, अगली 25 फीसदी राशि का भुगतान 31 मार्च 2017 तक और शेष बची राशि का भुगतान 30 सितंबर 2017 तक किया जा सकता है। इससे पहले पूरी राशि का भुगतान 30 नवंबर 2016 तक किया जाना था।

Web Title: आयकर विभाग ने कहा- बंद होने को है योजना, जल्द करें खुलासा
Write a comment