1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मौसम: इस बार प्री मानसून सीजन में गर्मी करेगी बदहाल, IMD ने तापमान औसत से ऊपर रहने का अनुमान लगाया

मौसम: इस बार प्री मानसून सीजन में गर्मी करेगी बदहाल, IMD ने तापमान औसत से ऊपर रहने का अनुमान लगाया

मौसम विभाग के मुताबिक मार्च से मई के दौरान देश के सभी 36 सब डिविजन में अधिकतम, सामान्य और न्यूनतम तापमान औसत से ऊपर रह सकता है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: March 01, 2018 13:37 IST
 Pre Monsoon season forecast by IMD- India TV Paisa
Temperature likely above normal during Pre Monsoon season says IMD

नई दिल्ली। मानसून सीजन शुरू होने से पहले इस साल गर्मी ज्यादा पड़ सकती है, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जारी किया है कि प्री मानसून सीजन के दौरान इस साल तापमान औसत से ऊपर रह सकता है। प्री मानसून सीजन आज यानि पहली मार्च से शुरू हो गया है और मई अंत तक रहेगा। जून से देश में मानसून सीजन की शुरुआत होती है और यह सितंबर अंत तक रहता है।

औसत से ज्यादा रहेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक मार्च से मई के दौरान देश के सभी 36 सब डिविजन में अधिकतम, सामान्य और न्यूनतम तापमान औसत से ऊपर रह सकता है। खासकर उत्तर, पश्चिम और उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में ज्यादा गर्मी रहने का अनुमान है।

इन राज्यों में रहेगी ज्यादा गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मु-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात और अरुणाचल प्रदेश में तापमान औसत से 1 डिग्री या इससे अधिक ऊपर रह सकता है।

जनवरी फरवरी में 63% कम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 2018 के पहले 2 महीने यानि जनवरी और फरवरी के दौरान देशभर में औसत के मुकाबले करीब 63 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई है। सामान्य तौर पर जनवरी और फरवरी के दौरान देश में औसतन 41.4 मिलीमीटर बारिश होती है लेकिन इस बार सिर्फ 15.4 मिलीमीटर ही बारिश हो पायी है।

Write a comment