1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दूरसंचार मंत्री का पदभार संभालते ही रविशंकर प्रसाद ने की बड़ी घोषणा, इसी साल होगी 5जी स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी

दूरसंचार मंत्री का पदभार संभालते ही रविशंकर प्रसाद ने की बड़ी घोषणा, इसी साल होगी 5जी स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी

पत्रकारों से चर्चा करते हुए मंत्री ने कहा कि हम इसी कैलेंडर वर्ष में स्पेक्ट्रम नीलामी का आयोजन करेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 03, 2019 14:43 IST
Telecom spectrum auction to be held this year, says ravi shankar Prasad- India TV Paisa
Photo:RAVI SHANKAR PRASAD

Telecom spectrum auction to be held this year, says ravi shankar Prasad

नई दिल्‍ली। सोमवार को दूरसंचार मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि 5जी और अन्‍य बैंड के लिए स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी इसी साल दिसंबर तक की जाएगी। अपने नए मंत्रालय का पदभार ग्रहण करते हुए प्रसाद ने कहा कि उनकी प्राथमिकता सरकारी दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनल को पुर्नजीवित करना होगा। हालांकि उन्‍होंने जोर देकर कहा कि दूरसंचार निगमों को व्‍यावसायिकता और सहयोग के साथ जवाबदेही सुनिश्चित करनी होगी।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए मंत्री ने कहा कि हम इसी कैलेंडर वर्ष में स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी का आयोजन करेंगे। इसके अलावा मंत्री ने 100 दिनों में 5जी परीक्षण शुरू करने, 5 लाख वाईफाई हॉटस्‍पॉट स्‍थापित करने में तेजी लाने और टेलीकॉम विनिर्माण को प्रोत्‍साहन देने को भी अपनी प्राथमिकता बताया।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पटना साहिब से लोकसभा सदस्य निर्वाचित रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को दूरसंचार मंत्री का पदभार ग्रहण कर लिया। इसके साथ ही उन्होंने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों एवं दूरसंचार क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों के प्रमुखों के साथ विस्तृत चर्चा भी की। भाजपा सांसद संजय धोत्रे ने भी संचार राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण किया। 

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में दूरसंचार मंत्रालय की जिम्मेदारी भी मिलने से प्रसाद का कद और बढ़ गया है। उनके पास पहले से कानून एवं सूचना-प्रौद्योगिकी जैसे भारी-भरकम मंत्रालय हैं। दूरसंचार क्षेत्र वित्तीय दबाव की स्थिति से गुजर रहा है लेकिन साथ ही उसके सामने दुनिया के अन्य देशों के साथ 5जी सेवाओं को लागू करन की चुनौती भी है। ऐसे में प्रसाद की शीर्ष प्राथमिकता दूरसंचार क्षेत्र को वापस वृद्धि के मार्ग पर ले जाने की होगी। 

चार बार राज्यसभा सदस्य रहे, रविशंकर प्रसाद ने इससे पहले नरेंद्र मोदी सरकार की अग्रणी योजनाओं को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इनमें डिजिटल इंडिया प्रमुख रही है। इसके साथ ही देश में इलेक्ट्रानिक्स और मोबाइल विनिर्माण को गति देने में भी उन्होंने कई पहल की हैं। 

Write a comment
bigg-boss-13