1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जल्‍द मिलेगी हवाई यात्रा के दौरान मोबाइल कॉल और इंटरनेट की सुविधा, दूरसंचार आयोग ने दी लोकपाल को मंजूरी

जल्‍द मिलेगी हवाई यात्रा के दौरान मोबाइल कॉल और इंटरनेट की सुविधा, दूरसंचार आयोग ने दी लोकपाल को मंजूरी

दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने मंगलवार को नई राष्‍ट्रीय दूरसंचार नीति 2018 का मसौदा जारी करते हुए कहा कि दूरसंचार आयोग ने हवाई यात्रा के दौरान इन-फ्लाइट कनेक्‍टीविटी को सशर्त मंजूरी दे दी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 01, 2018 15:37 IST
inflight connectivity- India TV Paisa

inflight connectivity

 

नई दिल्‍ली। हवाई यात्रियों को जल्‍द ही भारतीय एयरलाइंस में यात्रा करने के दौरान मोबाइल पर कॉल करने और इंटरनेट ब्राउज करने की सुविधा मिलेगी। दूरसंचार आयोग ने मंगलवार को भारत में घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों में मोबाइल फोन कॉल और इंटरनेट सर्विस की सुविधा शुरू करने के प्रस्‍ताव को कुछ शर्तों के साथ अपनी मंजूरी दे दी है। भारतीय एयरलाइंस का कहना है कि इस सुविधा के साथ उन्‍हें विदेशी एयरलाइंस के साथ प्रतिस्‍पर्धा करने में आसानी होगी।  

दूरसंचार आयोग, दूरसंचार विभाग का फैसले करने वाला शीर्ष निकाय है। उसके इस कदम से हवाई यात्रियों द्वारा उड़ान के दौरान मोबाइल फोन से काल करने या इंटरनेट का इस्तेमाल करने का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।

दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने मंगलवार को नई राष्‍ट्रीय दूरसंचार नीति 2018 का मसौदा जारी करते हुए कहा कि दूरसंचार आयोग ने हवाई यात्रा के दौरान इन-फ्लाइट कनेक्‍टीविटी को सशर्त मंजूरी दे दी है। इसके अलावा आयोग ने ट्राई अधिनियम के तहत बेहतर उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रणाली के लिए लोकपाल गठित करने को भी अपनी मंजूरी प्रदान की है। उल्लेखनीय है कि दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्येक तिमाही कम से कम एक करोड़ शिकायतें प्राप्त होतीं हैं।

सुंदरराजन ने पत्रकारों को बताया कि टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा दी गई अधिकांश सिफारिशों को आयोग ने स्‍वीकार कर लिया है। अब विभाग इस मसौदे को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू करेगा और तीन महीने के भीतर इसे तैयार कर लिया जाएगा।

Write a comment