1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. साइंस के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले दुनिया भर के बच्चों की मदद करेगी TCS

साइंस के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले दुनिया भर के बच्चों की मदद करेगी TCS

टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा कि TCS उन करोड़ों बच्चों की मदद करेगी जो विज्ञान एवं तकनीक से संबंधित विषयों में ही आगे काम करना चाहते हैं।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: April 15, 2017 18:44 IST
साइंस के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले दुनिया भर के बच्चों की मदद करेगी TCS- India TV Paisa
साइंस के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले दुनिया भर के बच्चों की मदद करेगी TCS

वाशिंगटन टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन का कहना है कि उनकी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) दुनिया भर में उन करोड़ों बच्चों की मदद करेगी जो विज्ञान एवं तकनीक से संबंधित विषयों में ही आगे काम करना चाहते हैं।

चंद्रशेखरन ने कहा कि,

TCS ने यहां अमेरिका में साइंस, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित (स्‍टेम) के महत्व की पूर्ण पहचान की है। हमारे प्रयास इस देश और बाकी दुनिया के लिए हैं। पिछले कई सालों से हम स्कूलों, कॉलेजों और यहां तक कि उच्च स्तर पर भी गणित या कंप्यूटर साइंस या इससे जुड़े क्षेत्रों में प्रतिभाओं, कौशल विकास को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद 23 गुना बढ़ा डिजिटल ट्रांजैक्‍शन, मार्च तक 2,425 करोड़ रुपए का हुआ लेनदेन

पिछले कुछ सालों में स्टेम अमेरिका के लिए एक बड़ी प्राथमिकता बना है। एक सवाल के जवाब में चंद्रशेखरन ने कहा कि हम बड़ी संख्या में स्कूलों में स्टेम को प्रोत्साहित कर रहे हैं। हम ऐसे लोगों और कंपनियों के साथ जुड़ने में रुचि रखते हैं जो स्टेम में कैरियर की चाह रखने वाले करोड़ों बच्चों के लिए मदद कर सकें। हम इसे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लागू कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : होटल और रेस्‍टॉरेंट में खाना होगा सस्‍ता, सरकार सर्विस चार्ज को लेकर जल्‍द जारी करेगी एडवाइजरी

उल्लेखनीय है कि टाटा संस का चेयरमैन बनने से पहले चंद्रशेखरन TCS के प्रमुख थे। उस समय पर उन्होंने क्रेनेजी मेलन विश्वविद्यालय को 3.5 करोड़ डॉलर का अनुदान देने में अहम भूमिका निभाई थी ताकि शोध को बढ़ावा दिया जा सके।

Write a comment
bigg-boss-13