1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. TCS प्रमुख एन चंद्रशेखरन बने टाटा संस के नए चेयरमैन, पहले गैर-पारसी व्‍यक्ति 21 फरवरी को संभालेंगे पदभार

TCS प्रमुख एन चंद्रशेखरन बने टाटा संस के नए चेयरमैन, पहले गैर-पारसी व्‍यक्ति 21 फरवरी को संभालेंगे पदभार

TCS के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्‍टर नटराजन चंद्रशेखरन टाटा संस का नया चेयरमैन नियुक्‍त किया गया है। चंद्रशेखरन 2009 से आईटी कंपनी टीसीएस के सीईओ हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 12, 2017 20:39 IST
TCS प्रमुख एन चंद्रशेखरन बने टाटा संस के नए चेयरमैन, पहले गैर-पारसी व्‍यक्ति 21 फरवरी को संभालेंगे पदभार- India TV Paisa
TCS प्रमुख एन चंद्रशेखरन बने टाटा संस के नए चेयरमैन, पहले गैर-पारसी व्‍यक्ति 21 फरवरी को संभालेंगे पदभार

नई दिल्‍ली। टाटा कन्‍सलटैंसी सर्विसेस (TCS) के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्‍टर नटराजन चंद्रशेखरन टाटा संस के नए चेयरमैन होंगे। टाटा संस के मुख्‍यालय बॉम्‍बे हाउस में बोर्ड मीटिंग में इस बात की घोषणा की गई। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि चंद्रशेखरन साइरस मिस्त्री का स्थान लेंगे। इस पद पर पहुंचने वाले वह पहले गैर पारसी व्‍यक्ति हैं।

टाटा संस ने अपने एक बयान में कहा कि चंद्रशेखरन को चयन समिति की सर्वसम्मत सिफारिश के बाद चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वह 21 फरवरी को पदभार संभालेंगे। 53 वर्षीय चंद्रशेखरन 2009 से भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के सीईओ हैं। पिछले साल अक्‍टूबर में साइरस मिस्‍त्री को अचानक चेयरमैन पद से हटाने के एक दिन बाद ही चंद्रशेखरन को टाटा संस के बोर्ड में डायरेक्‍टर के तौर पर नियुक्‍त किया गया था।

राजेश गोपीनाथन को टीसीएस का नया सीईओ नियुक्त किया गया है। वह एन चंद्रशेखरन का स्थान लेंगे। एनजी सुब्रहमण्यम नए मुख्य परिचालन अधिकारी होंगे।

टीसीएस ने आज ही अपने तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित किए हैं, इस तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 6778 करोड़ रुपए रहा है। टीसीएस के परिणामों की घोषणा के बाद टाटा संस ने अपने मुख्‍यालय बॉम्‍बे हाउस में बोर्ड मीटिंग बुलाई थी। सूत्रों का कहना है कि यह मीटिंग टाटा संस के नए चेयरमैन के नाम का फैसला करने के लिए ही बुलाई गई थी।

  • चंद्रशेखरन के नेतृत्‍व में टीसीएस ने 2015-16 में 16.5 अरब डॉलर का राजस्‍व अर्जित किया था।
  • टाटा ग्रुप के ताज का हीरा मानी जाने वाली टीसीएस बाजार मूल्‍य के हिसाब से भारत की सबसे मूल्‍यवान कंपनी है। इसका बाजार मूल्‍य 4.2 लाख करोड़ रुपए है।
  • चंद्रशेखरन ने 1987 में टीसीएस को ज्‍वॉइन किया था। उन्‍होंने तमिलनाडु में त्रिचि के रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेज से कम्‍प्‍यूटर साइंस में मास्‍टर की डिग्री हासिल की है।
  • टाटा संस ने 24 अक्‍टूबर को साइरस मिस्‍त्री को अचानक चेयरमैन पद से बर्खास्‍त कर दिया था।
  • उनके स्‍थान पर रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन नियुक्‍त किया गया और अगले चेयरमैन की खोज के लिए एक चयन समिति का भी गठन किया गया।
  • इस चयन समिति में रतन टाटा, वेणु श्रीनिवासन, अमित चंद्रा, रोनेन सेन और लॉर्ड कुमार भट्टाचार्य को शामिल किया गया है।
  • भट्टाचार्य को छोड़कर सभी टाटा संस के बोर्ड में शामिल हैं।
Write a comment
bigg-boss-13