1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टाटा स्टील ने पूरा किया भूषण स्टील का अधिग्रहण, हरीश मनवानी टाटा संस में स्वतंत्र निदेशक नियुक्त

टाटा स्टील ने पूरा किया भूषण स्टील का अधिग्रहण, हरीश मनवानी टाटा संस में स्वतंत्र निदेशक नियुक्त

टाटा स्टील की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई बामनीपाल स्टील लिमिटेड ने दिवाला कानून के तहत समाधान की कार्रवाई में भूषण स्टील लिमिटेड की 72.65 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 18, 2018 20:42 IST
tata steel- India TV Paisa

tata steel

नई दिल्ली। टाटा स्टील की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई बामनीपाल स्टील लिमिटेड ने दिवाला कानून के तहत समाधान की कार्रवाई में भूषण स्टील लिमिटेड की 72.65 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। टाटा स्टील लिमिटेड ने कर्ज में फंसी भूषण स्टील लिमिटेड के लिए आयोजित नीलामी में सफल बोली लगाई थी। 

भूषण स्टील लिमिटेड कर्ज में डूबी उन 12 कंपनियों में से एक है, जिनके मामले रिजर्व बैंक ने दिवाला शोधन प्रक्रिया के तहत निपटाने के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून प्राधिकरण (एनसीएलटी) को भेजे थे। टाटा स्टील ने आज जारी एक बयान में कहा कि उसने भूषण स्टील लिमिटेड के अधिग्रहण की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। कंपनी ने कहा है कि वह भूषण स्टील को परिचालन कार्य के लिए उधार देने वाले कर्जदाताओं को 12 महीने की अवधि में 1,200 करोड़ रुपए का भुगतान कर देगी। 

कंपनी ने समाधान प्रक्रिया के तहत तय कर्मचारियों के बकायों का भुगतान कर दिया है और भूषण स्टील के वित्तीय कर्जदाताओं (बैंक एवं वित्तीय संस्थानों) को 35,200 करोड़ रुपए के बराबर के भुगतान को समाधान की शर्तों के अनुसार निपटाया जा रहा है। टाटा समूह यह अधिग्रहण बामनीपाल स्टील द्वारा बाहर से लिए गए 16,500 करोड़ रुपए के ब्रिज लोन (प्रारंभिक आवश्यकताओं के लिए लिए गए ऋण) और टाटा स्टील की तरफ से निवेश के जरिए कर रहा है। 

हरीश मनवानी टाटा संस में स्वतंत्र निदेशक नियुक्त 

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के गैर-कार्यकारी चेयरमैन हरीश मनवानी को टाटा संस में स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है। टाटा संस ने जारी बयान में इसकी जानकारी दी। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि हम निदेशक मंडल में हरीश का स्वागत करते हैं। हरीश अपने साथ वैश्विक स्तर पर कारोबार का प्रबंधन एवं नेतृत्व करने का अपार अनुभव लेकर आए हैं।  

मनवानी यूनिलीवर के पूर्व मुख्य वैश्विक परिचालन अधिकारी रह चुके हैं। वह क्वालकॉम, गिलीड साइंसेज, नील्सन होल्डिंग्स, व्हर्लपूल और सिंगापुर के आर्थिक विकास बोर्ड के निदेशक मंडलों में भी रह चुके हैं। वह इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन भी हैं। 

Write a comment