1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. थाइसनक्रुप के साथ टाटा स्टील बनाएगा यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा उद्यम, कंपनी में होंगे 48000 कर्मचारी

थाइसनक्रुप के साथ टाटा स्टील बनाएगा यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा उद्यम, कंपनी में होंगे 48000 कर्मचारी

टाटा स्टील और जर्मनी की कंपनी थाइसेनक्रुप एजी के साथ संयुक्त उद्यम पर सहमति बन गई है। टाटा स्टील ने कहा कि उसने थाइसेनक्रुप के साथ 50:50 प्रतिशत हिस्सेदारी वाला इस्पात संयुक्त उद्यम स्थापित करने को लेकर सहमति जता दी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 01, 2018 10:38 IST
Tata Steel- India TV Paisa

Tata Steel

लंदन। टाटा स्टील और जर्मनी की कंपनी थाइसेनक्रुप एजी के साथ संयुक्त उद्यम पर सहमति बन गई है। टाटा स्टील ने कहा कि उसने थाइसेनक्रुप के साथ 50:50 प्रतिशत हिस्सेदारी वाला इस्पात संयुक्त उद्यम स्थापित करने को लेकर सहमति जता दी है। इसके साथ ही यूरोप में लक्ष्मी निवास मित्तल की आर्सेलर मित्तल के बाद दूसरी बड़ी इस्पात कंपनी बनने का मार्ग खुल गया है। नई इस्पात कंपनी के पास कुल 48,000 कर्मचारी होंगे और वह सालान करीब 2.1 करोड़ टन इस्पात का उत्पादन करेगी।

कंपनी का कारोबार 15 अरब यूरो रहने का अनुमान है। टाटा स्टील ने बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज को दी गई जानकारी में बताया कि टाटा स्टील के निदेशक मंडल ने 50:50 प्रतिशत हिस्सेदारी वाला संयुक्त उद्यम स्थापित करने की शर्तों को मंजूरी दे दी है, जिससे टाटा स्टील और जर्मनी की थाइसेनक्रुप एजी का यूरोपीय इस्पात कारोबार एक हो जाएगा। साथ ही बाध्यकारी समझौते के प्रस्तावों को भी अपनाया है। टाटा स्टील के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि संयुक्त उद्यम से पूरे यरोप में एक मजूबत इस्पात कंपनी तैयार होगी, जो कि संरचनात्मक रूप से मजबूत और प्रतिस्पर्धी होगी।

उन्होंने कहा कि यह टाटा स्टील के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है और हम संयुक्त उद्यम कंपनी के दीर्घकालिक हितों को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। दोनों कंपनियों के बीच हुए बाध्यकारी समझौते में उनके बीच के मूल्यांकन अंतर को पाटने के लिए उचित क्षतिपूर्ति भी शामिल है, जिसका अर्थ है कि संयुक्त उद्यम के आईपीओ के मामले में थाइसेनक्रुप को जुटाई गई पूंजी में अधिक हिस्सा मिलेगा। इसका आर्थिक अनुपात 55/45 को होगा।

थाइसेनक्रुप के सीईओ हेनरिक हिसिंगर ने कहा , 'संयुक्त उद्यम के साथ हम एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी यूरोपीय कंपनी का निर्माण करेंगे , जो कि औद्योगिक और रणनीतिक रूप से मजबूत होगी। यह नौकरियों को बचाने में मदद करेगी। इससे पहले दोनों कंपनियों ने सितंबर 2017 में संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। कंपनी ने कहा कि बाध्यकारी समझौतों की शर्तों पर औपचारिक रूप से अमल करने का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष सितंबर में टाटा स्टील और थाइसेनक्रुप एजी ने अपने यूरोपीय इस्पात कारोबार को मिलाने और एक नया संयुक्त उद्यम स्थापित करने का एलान किया था।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: थाइसनक्रुप के साथ टाटा स्टील बनाएगा यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा उद्यम, कंपनी में होंगे 48000 कर्मचारी
Write a comment
ipl-2019