1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल और टाटा मिला सकते हैं हाथ, बनेगी देश की सबसे बड़ी कंपनी

जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल और टाटा मिला सकते हैं हाथ, बनेगी देश की सबसे बड़ी कंपनी

रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए टाटा और भारती एयरटेल के बीच संभावित मर्जर को लेकर बात चल रही है यदि ऐसा होता है तो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनेगी।

Manoj Kumar [Updated:07 Jul 2017, 3:23 PM IST]
Big News: जियो की ‘कॉल’ काटने के लिए एयरटेल को ‘हेलो’ बोल सकता है टाटा, बनेगी देश की सबसे बड़ी कंपनी- India TV Paisa
Big News: जियो की ‘कॉल’ काटने के लिए एयरटेल को ‘हेलो’ बोल सकता है टाटा, बनेगी देश की सबसे बड़ी कंपनी

नई दिल्ली: देश के टेलिकॉम बाजार में रिलांयस जियो से पहले जो कंपनियां एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रही थीं वह जियो के लॉन्च होने के बाद एक दूसरे से हाथ मिला रही हैं, जियो को टक्कर देने के लिए आइडिया और वोडाफोन पहले ही हाथ मिला चुके हैं और अब खबर है कि देश की सबसे बड़ी कंपनी एयरटेल जियो को पछाड़ने के लिए टाटा कम्युनिकेशन के साथ बात कर रही है।

अंग्रेजी समाचार पत्र इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक टाटा टेलिसर्विसेज, टाटा स्काई और टाटा कम्युनिकेशन के साथ सुनील मित्तल की कंपनी भारती एयरटेल के बीच संभावित मर्जर को लेकर बात चल रही है। खबर के मुताबिक बातचीत शुरुआती दौर में है, हालांकि दोनो ही कंपनियों की तरफ से इस खबर पर किसी तरह की जानकारी नहीं दी गई है।

लेकिन दोनो कंपनियों के बीच अगर मर्जर की बात बन जाती है तो देश के टेलिकॉम बाजार में सिर्फ 3 खिलाड़ी रह जाएंगे, पहला रिलायंस जियो, दूसरा आईडिया-वोडाफोन और तीसरा एयरटेल-टाटा।

खबरों के मुताबिक रिलायंस जियो जल्दी ही अपनी डीटीएच सुविधा शुरू करने जा रहा है, लेकिन अभी तक देश में डीटीएच सेवाओं में अबतक एयरटेल और टाटा स्काई का कब्जा है। जियो के टेलिकॉम में एंट्री के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए डीटीएच कारोबार से जुड़ी सभी कंपनियां अपने ग्राहकों को अपने पास बनाए रखने के लिए पहले से ही तमाम प्रयास करने में जुट गई हैं। हो सकता है टाटा और एयरटेल भी जियो को टक्कर देने के लिए यह डील कर रहे हों।

गौरतलब है कि रिलायंस जियो ने पिछले साल सितंबर में टेलिकॉम मार्केट में एंट्री मारी थी और उसके बाद कंपनी ने लगातार 6 महीने तक अपने ग्राहकों को बिल्कुल फ्री इंटरनेट और वायस कॉलिंग की सुविधा दी थी। कंपनी को टेलिकॉम मार्केट में उतरे हुए अभी 10 महीने भी नहीं हुए हैं और 10 महीने से भी कम समय में इसके ग्राहकों की संक्या 11.25 करोड़ को पार कर चुकी है।

हाल ही में जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक मार्च में खत्म तिमाही के दौरान जियो के इंटरनेट सब्सक्राइबर्स की संख्या 3.65 करोड़ के पार पहुंच गई है जबकि एयरटेल के सब्सक्राइबर्स की संख्या 78.3 लाख रही है।

Web Title: जियो की ‘कॉल’ काटने के लिए एयरटेल को ‘हेलो’ बोल सकता है टाटा
Write a comment