1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टाटा-बोइंग मिलकर बनाएंगे भारत में अपाचे हेलीकॉप्टर, जेट एयरवेज खरीदेगी 75 नए विमान

टाटा-बोइंग मिलकर बनाएंगे भारत में अपाचे हेलीकॉप्टर, जेट एयरवेज खरीदेगी 75 नए विमान

बोइंग और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स ने भारत में अपाचे हेलीकॉप्‍टर के निर्माण के लिए एक ज्‍वाइंट वेंचर बनाने की घोषणा की है।

Abhishek Shrivastava [Published on:10 Nov 2015, 1:04 PM IST]
टाटा-बोइंग मिलकर बनाएंगे भारत में अपाचे हेलीकॉप्टर, जेट एयरवेज खरीदेगी 75 नए विमान- India TV Paisa
टाटा-बोइंग मिलकर बनाएंगे भारत में अपाचे हेलीकॉप्टर, जेट एयरवेज खरीदेगी 75 नए विमान

नई दिल्‍ली। बोइंग और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स ने भारत में अपाचे हेलीकॉप्‍टर के निर्माण के लिए एक ज्‍वाइंट वेंचर बनाने की घोषणा की है। इस वेंचर के तहत भारत में हेलीकॉप्‍टर के ढांचे का निर्माण किया जाएगा और एकीकृत प्रणाली के विकास के अवसरों पर सहयोग किया जाएगा। वहीं निजी क्षेत्र की जेट एयरवेज ने भी बोइंग से कम ईंधन खपत वाले 75 नए विमान खरीदने का भी समझौता किया है।

यह ज्‍वाइंट वेंचर प्रारंभिक तौर पर एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्‍टर के लिए ढांचे का निर्माण करने के लिए एक मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूनिट की स्‍थपना करेगा और बोइंग के कमर्शियल और डिफेंस के लिए अतिरिक्‍त मैन्‍यूफैक्‍चरिंग के लिए बिड में हिस्‍सा लेगी। बोइंग डिफेंस, स्पेस एंड सिक्युरिटी के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस चडविक ने कहा कि यह साझेदारी बोइंग की दीर्घकालिक प्रतिस्पर्धा में योगदान के लिए भारत की औद्योगिक क्षमता, नवाचार और प्रतिभा का लाभ उठाएगी और वैश्विक बाजार में हमें भविष्य में विकास के लिए स्थापित करने में मदद करेगी। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के अध्यक्ष एस. रामादुरई ने कहा कि संयुक्त उद्यम स्थापित करने का यह करार भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र के विकास को बढ़ाने में मददगार होगा।

जेट एयरवेज खरीदेगा 75 बोइंग विमान

नरेश गोयल प्रवर्तित निजी एयरलाइन जेट एयरवेज अमेरिकी विमान विनिर्माता कंपनी बोइंग से कम ईंधन की खपत वाले 75 737 मैक्स 8 विमान खरीदेगी। बोइंग की एक विग्यप्ति के मुताबिक, एक गलियारे वाले विमानों को खरीदने के निर्णय की पुष्टि दुबई एयरशो में की गई। हालांकि सौदे के मूल्य का खुलासा नहीं किया गया है। जेट एयरवेज 737 मैक्स विमानों की डिलीवरी लेने वाली भारत की पहली एयरलाइन होगी। इसके अलावा, जेट एयरवेज के इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है।

Web Title: टाटा-बोइंग मिलकर बनाएंगे भारत में अपाचे हेलीकॉप्‍टर
Write a comment