1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दुनिया के टॉप-10 हेरिटेज होटल में शामिल हुआ भारत का रामबाग पैलेस, तस्वीरों में देखिए

दुनिया के टॉप-10 हेरिटेज होटल में शामिल हुआ भारत का रामबाग पैलेस, तस्वीरों में देखिए

जयपुर के लग्जरी होटल ताज रामबाग पैलेस को दुनिया के टॉप-10 हेरिटेज होटलों में शामिल किया गया है। ट्रैवल पब्लिकेशन, ट्रैवल वीकली ने इसकी घोषणा की है।

Ankit Tyagi [Published on:22 Apr 2017, 1:01 PM IST]
दुनिया के टॉप-10 हेरिटेज होटल में शामिल हुआ भारत का रामबाग पैलेस, तस्वीरों में देखिए- India TV Paisa
दुनिया के टॉप-10 हेरिटेज होटल में शामिल हुआ भारत का रामबाग पैलेस, तस्वीरों में देखिए

नई दिल्ली। जयपुर के लग्जरी होटल ताज रामबाग पैलेस को दुनिया के टॉप-10 हेरिटेज होटलों में शामिल किया गया है। ब्रिटेन की प्रतिष्ठित ट्रैवल पब्लिकेशन, ट्रैवल वीकली ने इस सप्ताह बुधवार को इसकी घोषणा की है। विश्व के शीर्ष 10 हेरिटेज होटलों की इस रैंकिग में रामबाग को छठा स्थान दिया गया है। इस सूची में शामिल होने वाला यह भारत का एकमात्र हेरिटेज होटल है।

रामबाग पैलेस होटल के महाप्रबंधक मनीष गुप्ता ने बताया

यह रैंकिंग उनके होटल द्वारा प्रदान की जा रही शीर्ष लक्जरी और सेवाओं के प्रति विश्वास को जताती है। इससे पूर्व रामबाग पैलेस को वर्ष 2009 में कान्डे नास्ट ट्रैवल रीडर्स अवाड्र्स द्वारा दुनिया का सर्वश्रेष्ठ होटल घोषित किया जा चुका है। यह भी पढ़े:5 स्‍टार होटल ताज मानसिंह की होगी ई-नीलामी, सुप्रीम कोर्ट ने NDMC को दी अनुमति

आइए देखते है इस लग्जरी होटल की तस्वीरें…

इस होटल में सबसे महंगा सुई है ग्रांड प्रेसिडेंशियल वन बेडरूम सुई, किंग बेड, गार्डन व्यू। इनमें दो सुइट हैं सुख निवास और सूर्यवंशी सुइट। इस सुइट का एरिया है 1800 स्क्वायर फिट और इसमें एक किंग साइज बेड लगा हुआ है।

ये एक्स्टेंडेड सुइट है। इस सिंगल बेडरूम सुइट को 2, 3 और 4 बेडरूम सुइट में बदला जा सकता है। सुइट के लिए 24 घंटे पसंनलाइज बटलर सर्विस दी जाती है। इटैलियन मार्बल बाथरू विद जकूजी। जगुआर से एयरपोर्ट ड्रॉप और पिकअप फैसलिटी दी जाती है। आर्च्ड फ्रेंच विंडो से मुगल गार्डन्स, नाहरगढ़ फोर्ट और अरावली पहाड़ियों का नजारा दिखता है।

18वीं सदी के आखिरी साल में जयपुर की चारदीवारी से दूर रेतीले टीलों और हिरण, सांभर, नीलगाय व चिंकारा से भरे जंगलों के बीच एक बगीचा बसाया गया। नजदीक में मोतीडूंगरी का छोटा किला एकमात्र पहरेदार के रूप में खड़ा था। यह एक सुनसान क्षेत्र के बीच हराभरा आश्रय था, जिसे केसर बढ़ारन का बाग कहा जाता था। बाद में इसी बगीचे को लग्जरी होटल में बदल दिया गया जिसे हम रामबाग के नाम से जानते हैं। 1972 में ताज समूह ने रामबाग के मैनेजमेंट की बागडोर संभाली। उसके बाद इस होटल ने कभी मुड़कर नहीं देखा।

Web Title: दुनिया के टॉप-10 हेरिटेज होटल में शामिल हुआ भारत का रामबाग पैलेस
Write a comment