1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ऑपरेशन क्‍लीन मनी के दूसरे चरण में नए मामले आए सामने, अब 5.56 लाख लोगों से इनकम टैक्‍स विभाग करेगा पूछताछ

ऑपरेशन क्‍लीन मनी के दूसरे चरण में नए मामले आए सामने, अब 5.56 लाख लोगों से इनकम टैक्‍स विभाग करेगा पूछताछ

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऑपरेशन क्‍लीन मनी के दूसरे चरण में SFT से प्राप्‍त जानकारी के आधार पर 5.56 लाख नए लोगों की पहचान की है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: July 14, 2017 19:00 IST
ऑपरेशन क्‍लीन मनी के दूसरे चरण में नए मामले आए सामने, 5.56 लाख लोगों से IT विभाग करेगा पूछताछ- India TV Paisa
ऑपरेशन क्‍लीन मनी के दूसरे चरण में नए मामले आए सामने, 5.56 लाख लोगों से IT विभाग करेगा पूछताछ

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने ऑपरेशन क्‍लीन मनी के दूसरे चरण में स्‍टेटमेंट ऑफ फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन (SFT) से प्राप्‍त जानकारी के आधार पर 5.56 लाख नए लोगों की पहचान की है। यह वे लोग हैं जिनकी टैक्‍स प्रोफाइल नोटबंदी के दौरान उनके द्वारा जमा किए गए धन से मेल नहीं खाती है। ऑपरेशन क्‍लीन मनी का दूसरा चरण अप्रैल में शुरू किया गया था।

इसका मकसद नोटबंदी के बाद काले धन को पकड़ना है। इनकम टैक्‍स विभाग ने बैंकों से वित्‍तीय लेनदेन की जानकारी के जरिये इन अतिरिक्त मामलों की पहचान की है। वित्‍त मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इन लोगों का टैक्‍स विवरण उनके द्वारा नोटबंदी के बाद खातों में जमा कराई गई राशि से मेल नहीं खाता है।

मंत्रालय ने कहा कि ऐसे सभी लोगों को इस बारे में ई-मेल और एसएमएस भेजकर अपना जवाब ऑनलाइन देने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही ऐसे 1.04 लाख लोगों की भी पहचान की गई है, जिन्होंने क्‍लीन मनी ऑपरेशन के पहले चरण के ई-सत्यापन में अपने सभी बैंक खातों का ब्योरा नहीं दिया है। 31 जनवरी को शुरू किए गए क्‍लीन मनी ऑपरेशन के पहले चरण में बड़ी राशि में नकदी जमा कराने वाले 17.92 लाख लोगों की पहचान ई-सत्यापन के लिए की गई थी, जिनमें से 9.72 लाख लोगों ने अपना जवाब ऑनलाइन दे दिया है।

क्‍लीन मनी ऑपरेशन के दूसरे चरण की शुरुआत करते समय इनकम टैक्‍स विभाग ने कहा था कि वह 60,000 लोगों की जांच करेगा। इनमें 1,300 उच्च जोखिम वाले लोग शामिल हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा था कि उसने 9 नवंबर, 2016 से 28 फरवरी, 2017 के दौरान 9,334 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv