1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Tax बचाने व निवेश के लिए भारतीय खरीदते हैं बीमा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Tax बचाने व निवेश के लिए भारतीय खरीदते हैं बीमा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

भारत के लोग अभी भी टैक्स बचाने और निवेश के लिए बीमा खरीदते हैं, हालांकि अब धीरे-धीरे लोगों में जागरूकता आ रही है वे मानने लगे हैं कि बीमा का मतलब सुरक्षा होता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 15, 2019 10:43 IST
Survey report claims Indians buy insurance for tax saving and investment- India TV Paisa

Survey report claims Indians buy insurance for tax saving and investment

बेंगलुरू। भारत के लोग अभी भी टैक्स बचाने और निवेश के लिए बीमा खरीदते हैं, हालांकि अब धीरे-धीरे लोगों में जागरूकता आ रही है वे मानने लगे हैं कि बीमा का मतलब सुरक्षा होता है। हेल्थ इंश्योरेंस सर्वे में शामिल 98 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने मेडिकल खर्चो के लिए वित्तीय सुरक्षा हासिल करने हेतु हेल्थ इंश्योरेंस खरीदा।

सर्वेक्षण में शामिल लगभग 40 फीसदी लोगों ने माना कि हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी चुनते वक्त उसका क्लेम सेटलमेंट रेश्यो सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसके बाद हॉस्पिटल का नेटवर्क, ब्रांड, रिश्तेदारों और मित्रों की सलाह की भूमिका अहम होती है। एक चौथाई उत्तरदाताओं ने कवर राशि चुनते वक्त महंगे होते इलाज को सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना।

5600 ग्राहकों पर किया गया सर्वे

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम पर 5,600 मौजूदा बीमा ग्राहकों का सर्वेक्षण किया गया और बीमा के प्रति उनके दृष्टिकोण, धारणा और व्यवहार को जानने की कोशिश की गई। सर्वे के परिणाम यह दिखाते हैं कि 24 फीसदी ग्राहकों ने टैक्स बचाने और जीवन में आए बड़े निजी बदलाव जैसे कि विवाह और बच्चों का जन्म जैसे विभिन्न कारकों को अधिक महत्व दिया।

लाइफ इंश्योरेंस सर्वे के परिणाम मुताबिक, 10 में से 6 प्रतिभागियों ने टर्म लाइफ इंश्योरेंस को वित्तीय सुरक्षा के लिए खरीदा। लगभग 38 फीसदी प्रतिभागियों ने विभिन्न कारणों के चलते कवर खरीदा, जिसमें खुद को और अपने परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षित करना और टैक्स बचाने जैसे कारण शामिल थे।

वित्तीय जिम्मेदारी से मुक्त रहने के लिए भी खरीद रहे बीमा

सर्वे के मुताबिक, 10 में से 4 उत्तरदाताओं ने एक ऐसा टर्म कवर खरीदा, जिसने उन्हें रिटायर होने तक वित्तीय सुरक्षा प्रदान की या फिर वे अपने वित्तीय जिम्मेदारियों या देनदारियों से पूरी तरह मुक्त रहे। लगभग एक तिहाई उपभोक्ताओं ने उतनी अवधि के लिए टर्म इंश्योरेंस खरीदा, जितनी कि उनकी कमाई करने की अवधि है। 

मोटर इंश्योरेंस सर्वे के परिणाम के मुताबिक, 10 में से 7 मोटर इंश्योरेंस ग्राहकों ने इसलिए बीमा खरीदा क्योंकि यह वाहन मालिकों के लिए अनिवार्य है और यह वाहन के नुकसान या चोरी के चलते होने वाले वित्तीय नुकसान के प्रति सुरक्षा प्रदान करता है। एक तिहाई उत्तरदाताओं ने थर्ड पार्टी दायित्व को ध्यान में रखते हुए मोटर बीमा खरीदा था। 10 में से 5 उपभोक्ताओं को यह पता था कि थर्ड पार्टी कवर कानूनी रूप से अनिवार्य है।

Write a comment