1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीनी, चाय, कॉफी, खाद्य तेल पर लगेगा 5 फीसदी GST, दूध और अनाज पर नहीं लगेगा कोई टैक्‍स

चीनी, चाय, कॉफी, खाद्य तेल पर लगेगा 5 फीसदी GST, दूध और अनाज पर नहीं लगेगा कोई टैक्‍स

कोयले पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाएगा, अभी इस पर 11.69 प्रतिशत की दर से टैक्‍स लगता है। चीनी, चाय, कॉफी, खाद्य तेल पर भी 5 प्रतिशत टैक्‍स लगाया जाएगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 18, 2017 19:12 IST
चीनी, चाय, कॉफी, खाद्य तेल पर लगेगा 5 फीसदी GST, दूध और अनाज पर नहीं लगेगा कोई टैक्‍स- India TV Paisa
चीनी, चाय, कॉफी, खाद्य तेल पर लगेगा 5 फीसदी GST, दूध और अनाज पर नहीं लगेगा कोई टैक्‍स

श्रीनगर। जीएसटी परिषद ने गुरुवार को श्रीनगर में शुरू हुई अपनी दो दिवसीय बैठक के पहले दिन कुल 1211 वस्‍तुओं में से 1205 वस्‍तुओं के लिए जीएसटी कर की दरों को तय कर दिया है। 81 प्रतिशत वस्‍तुओं को 18 प्रतिशत से कम टैक्‍स दायरे में रखा गया है, जबकि 19 प्रतिशत वस्‍तुओं पर 18 प्रतिशत से अधिक टैक्‍स लगाया जाएगा।

उन्‍होंने आगे बताया कि बालों के तेल, साबुन, टूथपेस्‍ट पर 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा। अनाज पर कोई टैक्‍स नहीं लगेगा, जबकि इस पर अभी 5 प्रतिशत की दर से टैक्‍स लगता है। राजस्‍व सचिव ने कहा कि दूध पर जीएसटी नहीं लगेगा। इससे खाद्यान्न सस्ते होंगे।

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी परिषद ने जीएसटी के सात नियमों को मंजूरी दी है। बदलाव और विवरण से संबंधित शेष दो नियमों की विधि समिति समीक्षा कर रही है। जीएसटी परिषद कल सेवाओं की दरों पर विचार करेगी। यदि तब तक सभी वस्तुओं के लिए कर दरें तय नहीं होती हैं तो परिषद की एक और बैठक हो सकती है।

जेटली ने कहा कि जीएसटी दायरे से बाहर रहने वाली वस्तुओं की सूची को कल अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। सोने और बीड़ी पर भी कर की दरों पर कल विचार किया जाएगा।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv