1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मजबूत रुपए से कपड़ा और परिधान निर्यातकों का प्रभावित होगा मार्जिन, 5 फीसदी तक घटेगी कमाई

मजबूत रुपए से कपड़ा और परिधान निर्यातकों का प्रभावित होगा मार्जिन, 5 फीसदी तक घटेगी कमाई

इंडिया रेटिंग्स का कहना है कि डॉलर की तुलना में रुपए में मजबूती से 2017 में फौरी तौर पर कपड़ा और परिधान निर्यातकों की आय और मार्जिन प्रभावित होगा।

Dharmender Chaudhary [Updated:20 Apr 2017, 7:15 PM IST]
मजबूत रुपए से कपड़ा और परिधान निर्यातकों का प्रभावित होगा मार्जिन, 5 फीसदी तक घटेगी कमाई- India TV Paisa
मजबूत रुपए से कपड़ा और परिधान निर्यातकों का प्रभावित होगा मार्जिन, 5 फीसदी तक घटेगी कमाई

नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स का कहना है कि डॉलर की तुलना में रुपए में मजबूती से 2017 में फौरी तौर पर कपड़ा और परिधान निर्यातकों की आय और मार्जिन प्रभावित होगा। एजेंसी का कहना है कि अमेरिका व ब्रिटेन जैसे पारंपरिक बाजारों से कमजोर परिधान आयात का असर भी बाजार धारणा पर पड़ेगा।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने एक सर्कूरल में कहा है कि मजबूत रुपए का निर्यात व्यापार की मात्रा पर आय पर प्रतिकूल असर होगा क्योंकि नए ऑर्डरों से प्रतिस्पर्धी क्षमता कमजोर होगी। इसने अनुमान जताया है कि निकट भविष्य में आय में 3-5 प्रतिशत की गिरावट आएगी और कपड़ा क्षेत्र की कंपनियों की लाभप्रदता प्रभावित होगी। हालांकि, सरकार के निर्यात प्रोत्साहन पैकेज जैसे प्रयास इन उद्योगों को कुछ राहत दे सकते हैं।

मुद्रा में उतार चढाव अब सामान्य बात हुई: निर्मला

वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मुद्रा में उतार चढाव अब सामान्य बात हो गई है और अब बुनियादी ढांचे व कच्चे माल की लागत जैसे अन्य क्षेत्रों पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है ताकि निर्यात प्रतिस्पर्धी क्षमता को बढाया जा सके। मंत्री ने कहा कि मुद्रा का मूल्य केवल एक पहलू है और भारतीय निर्यातकों ने अपने निर्यात की योजना बनाते समय मुद्रा में उतार चढाव का ध्यान रखना सीख लिया है।

इस साल अब तक डॉलर के मुकाबले रुपया 5 फीसदी मजबूत हुआ है। हाल के कारोबार के दौरान रुपए डॉलर के मुकाबले तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ 64.56 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया कल 6 पैसे की मजबूती के साथ 64.58 के स्तर पर बंद हुआ था।

Web Title: मजबूत रुपए से कपड़ा और परिधान निर्यातकों का प्रभावित होगा मार्जिन
Write a comment