1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मॉनसून की चाल, आर्थिक आंकड़ों से शेयर बाजार को मिलेगी दिशा, भारी उतार-चढ़ाव के संकेत

मॉनसून की चाल, आर्थिक आंकड़ों से शेयर बाजार को मिलेगी दिशा, भारी उतार-चढ़ाव के संकेत

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को मई महीने की थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी हो सकते हैं। अप्रैल में डब्ल्यूपीआई आधारित महंगाई दर 3.1 फीसदी दर्ज की गई थी।

IANS IANS
Published on: June 09, 2019 16:40 IST
शुक्रवार को मई महीने की थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी हो सकते हैं।- India TV Paisa

शुक्रवार को मई महीने की थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी हो सकते हैं।

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में पिछले सप्ताह मानसून के पूर्वानुमान का असर देखने को मिला, जबकि इस कारोबारी सप्ताह के दौरान बाजार की नजर देश में मानसून की प्रगति पर होगी। साथ ही, देश-विदेश में इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से भी बाजार को दिशा मिलेगी। इसके अलावा, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर भी बाजार की नजर रहेगी।

मानसून ने एक सप्ताह विलंब से शनिवार को केरल तट पर दस्तक दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राज्य के तटवर्ती इलाकों में शनिवार सुबह से ही बारिश हो रही थी। आगे मानसून की प्रगति कैसी रहती है इस पर बाजार की नजर रहेगी। आमतौर पर मानसून भारत में एक जून को दस्तक देता है, लेकिन इस बार एक सप्ताह बाद मानसून आया है। देश में इस साल अप्रैल महीने मेंऔद्योगिक उत्पादन कैसा रहा, इसके आंकड़े सप्ताह के दौरान बुधवार को जारी हो सकते हैं। इसी दिन मई महीने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई)आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी होने की संभावना है। इस साल अप्रैल में सीपीआई आधारित महंगाई दर मार्च के 2.86 फीसदी से बढ़कर 2.92 फीसदी हो गई थी। 

शुक्रवार को आ सकते हैं WPI के आंकड़े

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को मई महीने की थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी हो सकते हैं। अप्रैल में डब्ल्यूपीआई आधारित महंगाई दर 3.1 फीसदी दर्ज की गई थी। निवेशकों की नजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के निवेश रुझान पर भी होगी। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव और डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल से भी बाजार को दिशा मिलेगी।

विदेशों में जारी होने वाले आर्थिक आंकड़ों पर भी बाजार की होगी नजर

उधर, विदेशों में जारी होने वाले आर्थिक आंकड़ों पर भी बाजार की नजर होगी। जापान में इस सप्ताह के आरंभ में साल की पहली तिमाही के जीडीपी के आंकड़े सोमवार को घोषित हो सकते हैं। वहीं, चीन में भी सोमवार को ही मई महीने के व्यापार संतुलन के आंकड़े जारी हो सकते हैं। सप्ताह के दौरान बुधवार को चीन में मई महीने की महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे। वहीं, अमेरिका में भी बुधवार को ही मई महीने की महंगाई दर के आंकड़े जारी होंगे। अमेरिका में मई महीने की खुदरा बिक्री के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे। 

Write a comment
yoga-day-2019