1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शेयर बाजार में इस सप्ताह तेजी बने रहने की उम्मीद, अब निवेशकों का ध्यान इस ओर जाने की उम्मीद

शेयर बाजार में इस सप्ताह तेजी बने रहने की उम्मीद, अब निवेशकों का ध्यान इस ओर जाने की उम्मीद

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ऐतिहासिक जीत के बाद आने वाले दिनों में शेयर बाजार में तेजी बने रहने का अनुमान है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: May 26, 2019 11:26 IST
Stock Market- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Stock Market

नयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ऐतिहासिक जीत के बाद आने वाले दिनों में शेयर बाजार में तेजी बने रहने का अनुमान है। हालांकि निवेशकों का ध्यान अब नीतिगत सुधारों, कंपनियों के वित्तीय परिणाम तथा वैश्विक संकेतों पर भी जा सकता है। लोकसभा चुनाव के परिणाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा के 303 सीटें जीतने के बाद गुरुवार को बीएसई का सेंसेक्स कारोबार के दौरान पहली बार 40 हजार अंक के पार चला गया।

येस सिक्योरिटीज के अध्यक्ष एवं शोध प्रमुख अमर अंबानी ने कहा कि शेयर बाजार को निश्चितता पसंद है। भाजपा को इस तरह का जनादेश मिलने से सरकार की स्थिरता, प्रशासन में स्थिरता तथा अगले पांच साल तक विकास के एजेंडे का जारी रहना सुनिश्चित होता है। किसी भी परिस्थिति में आने वाले दिनों में बाजार सकारात्मक बना रहेगा। इसके बाद निवेशकों का ध्यान कंपनियों के तिमाही परिणामों, तरलता की स्थिति और वैश्विक कारकों पर केंद्रित हो जाएगी। 

सैमको सिक्योरिटीज एवं स्टॉकनोट के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा कि पिछला सप्ताह बाजार के लिए बेहद थकाऊ रहा है और अब इसे निश्चित कुछ समय का ठहराव चाहिए। उथल-पुथल में अब कमी आएगी और तार्किकता मजबूत होगी। उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1,503 अंक मजबूत होकर 39,434.72 अंक पर बंद हुआ। इस सप्ताह भेल, गेल, इंडिगो, पंजाब नेशनल बैंक और स्पाइसजेट समेत कुछ अन्य प्रमुख कंपनियों के तिमाही परिणाम सामने आने वाले हैं। बाजार विश्लेषकों के अनुसार अमेरिका तथा चीन के बीच जारी व्यापार विवाद, रुपए और कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव, विदेशी निवेशकों की निवेश प्रवृत्ति भी व्यापार को प्रभावित करेगी।

Write a comment
bigg-boss-13