1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Market Update: RBI की बैठक से पहले सेंसेक्स 200 अंक चढ़ा और निफ्टी 11,950 के पार, डॉलर के मुकाबले रुपए का है ये हाल

Market Update: आरबीआई की बैठक से पहले शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 200 अंक चढ़ा, निफ्टी 11,950 के पार, डॉलर के मुकाबले रुपए का है ये हाल

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी आज सोमवार को बाजार ने सुस्त शुरुआत की है।एशियाई बाजारों में कमजोर कारोबार देखने को मिल रहा है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: June 03, 2019 11:58 IST
stock market- India TV Paisa

stock market

मुंबई। ​सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी आज सोमवार को बाजार ने सुस्त शुरुआत की है। एशियाई बाजारों में कमजोर कारोबार देखने को मिल रहा है। नीतिगत दरों की समीक्षा के लिए रिजर्व बैंक की द्विमासिक बैठक से पहले वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों के चढ़ने से सोमवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई के सेंसेक्स में 200 अंक से अधिक की बढ़त देखी गई। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 203.82 अंक यानी 0.51 प्रतिशत की उछाल के साथ 39,918.02 अंक पर चल रहा है। इसी तरह एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 48.35 अंक यानी 0.41 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,971.15 अंक पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स शुक्रवार को 117.77 अंक यानी 0.30 प्रतिशत की गिरावट के साथ 39,714.20 अंक पर बंद हुआ था। निफ्टी 23.10 अंक यानी 0.19 फीसदी टूटकर 11,922.80 अंक पर बंद हुआ था। 

शुरुआती कारोबार में सोमवार को हीरो मोटोकॉर्प, एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो, एचयूएल, एचडीएफसी ट्विन्स, पावरग्रिड, टीसीएस और बजाज फाइनेंस के शेयरों में बढ़त देखने को मिली। वहीं, ओएनजीसी, येस बैंक, टाटा मोटर, महिंद्रा एंड महिंद्रा एवं आरआईएल के शेयर 1.77 प्रतिशत तक लुढ़क गए। उम्मीद है कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) गुरुवार (6 जून) को अपनी द्विमासिक नीतियों की घोषणा करेगी। केंद्रीय बैंक ने पिछली दो समीक्षा बैठकों में रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की थी। इसी बीच शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 676.15 करोड़ रुपए मूल्य के इक्विटी शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक ने 394.09 करोड़ रुपए की लिवाली की। अन्य एशियाई बाजारों में चीन, जापान और कोरिया में शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले। एफएमसीजी सेक्टर में अच्छी खरीददारी दिख रही है। हालांकि बैंक पर हल्का दबाव है। आटो, फार्मा और रियल्टी में भी गिरावट है। क्रूड की कीमतों में नरमी आने से पेंट और एनर्जी शेयरों में तेजी है। आज के कारोबार में एशियन पेंट्स में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी है। शेयर बाजार में जून सीरीज की शुरूआत तो शानदार हुई है। 

Petrol Diesel Price: लगातार पांचवें दिन घटे दाम, जानिए चार प्रमुख महानगरों समेत क्या है आज का भाव

शुरुआती कारोबार में रुपया 31 पैसे मजबूत

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी तथा घरेलू शेयर बाजारों के मजबूती में खुलने से सोमवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 31 पैसे मजबूत होकर 69.39 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया। आज डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी देखने को मिल रही है। डीलरों ने कहा कि नीतिगत दरों की समीक्षा के लिए रिजर्व बैंक की द्विमासिक बैठक से पहले स्थानीय मुद्रा बाजार मजबूत हुआ है। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) मौद्रिक नीतियों पर निर्णय के लिए तीन, चार और छह जून को बैठक करेगी। अंतर बैंक मुद्रा बाजार में रुपया 69.48 के स्तर पर खुला और बाद के कारोबार में और मजबूत होकर 69.39 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। बीते शुक्रवार को रुपया 69.70 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। कच्चे तेल के दाम में नरमी और डॉलर की डिमांड में कमी आने से रुपए को सपोर्ट मिला है। 

पिछले महीने कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट, आने वाले दिनों में भारत में घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

यूएस और यूरोप के बाजार भी कमजोर

इसके पहले प्रमुख यूएस और यूरोप के बाजार भी कमजोर होकर बंद हुए। अमेरिका का नैसडैक और डाउ जोंस दोनों में गिरावट रही। वहीं यूरोप के FTSE, CAC और DAX तीनों प्रमुख बाजारों में गिरावट रही।

Write a comment
yoga-day-2019