1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. स्मार्ट सिटी एक्सपो में 40 देशों की 325 कंपनियां शामिल, 11 से 13 मई तक चलेगा एक्सपो

स्मार्ट सिटी एक्सपो में 40 देशों की 325 कंपनियां शामिल, 11 से 13 मई तक चलेगा एक्सपो

स्मार्ट सिटी मिशन को आगे बढ़ाने के लिए राजधानी में दूसरे स्मार्ट सिटीज इंडिया 2016 एक्सपो की शुरुआत हुई, जिसमें 40 देशों के 325 प्रदर्शकों ने भाग लिया।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 11, 2016 22:57 IST
स्मार्ट सिटी एक्सपो में 40 देशों की 325 कंपनियां शामिल, 11 से 13 मई तक चलेगा एक्सपो- India TV Paisa
स्मार्ट सिटी एक्सपो में 40 देशों की 325 कंपनियां शामिल, 11 से 13 मई तक चलेगा एक्सपो

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री के स्मार्ट सिटी मिशन को आगे बढ़ाने के लिए राजधानी में दूसरे स्मार्ट सिटीज इंडिया 2016 एक्सपो की शुरुआत हुई, जिसमें 40 देशों के 325 प्रदर्शकों ने भाग लिया। इसमें भाग लेने वाली प्रमुख कंपनियों में डेल इंटरनेशनल, जेरोक्स, एरिक्सन, 3एम इंडिया, बर्जर पेंट्स, गोदरेज सिक्यूरिटी, ग्राउंडफोस पंप्स, मिलेनियम सेमीकंडक्टर, टाटा प्रोजेक्ट्स, वोल्वो, यामाहा आदि शामिल है। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हुआ यह तीन दिवसीय मेला 11 से 13 मई तक चलेगा। मेले का उद्घाटन रेल मंत्री सुरेश प्रभु और बिजली, कोयला व नवीनीकृत ऊर्जा राज्यमंत्री पीयूष गोयल ने किया।

इस अवसर पर रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा, “परिवहन की स्मार्टसिटी के लाइफलाइन में महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए भारत में जल्द ही नए डिजायन के रेलवे स्टेशन देखने को मिलेंगे। वहीं, प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन में विशेष ध्यान देने की जरूरत है ताकि पारिस्थितिकी संतुलन से कोई छेड़छाड़ न हो।” वहीं, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पीयूष गोयल ने कहा, “निश्चित रूप से भारत के सामने कई चुनौतियां हैं, लेकिन उन चुनौतियों के साथ ही अपार संभावनाएं छिपी हुई है। भारत जहां मानव श्रम शक्ति की कोई कमी नहीं है और हमारे युवा जिन्हें बेहतर लाइफस्टाइल की तलाश है। इसलिए स्मार्ट सिटी की तत्काल आवश्यकता है। देश इसका लाभ उठा पाए इसके लिए स्मार्ट समाधानों को सस्ता बनाना होगा और उनके क्रियान्वयन में तेजी लानी होगी।”

यह भी पढ़ें- स्मार्ट शहरों के लिए स्मार्ट तरीके से सोचने की आवश्यकता, भारतीय आवश्यकताओं के अनुरूप किया जाए विकास

इस एक्सपो में 325 प्रदर्शकों ने हिस्सा लिया और अपने उत्पादों, सेवाओं और तकनीकों का प्रदर्शन किया। इमें भाग लेने वाली प्रमुख कंपनियों में डेल इंटरनेशनल, जेरोक्स, एरिक्सन, 3एम इंडिया, बर्जर पेंट्स, गोदरेज सिक्यूरिटी, ग्राउंडफोस पंप्स, मिलेनियम सेमीकंडक्टर, टाटा प्रोजेक्ट्स, वोल्वो, यामाहा आदि शामिल है। मेले में हॉलैंड, पोलैंड, स्वीडन एवं ताइवान देशों के पवेलियन बनाए हैं। मेले में कई सेमिनार सत्र भी रखे गए हैं जिसमें विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ें- भारत में स्मार्ट सिटी विकसित करने की दौड़ में EMC भी, सरकार को दिया अपना प्रस्‍ताव

Write a comment