1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश के स्‍टील क्षेत्र में आया सुधार, आयात घटने के साथ ही निर्यात व मांग में हुई वृद्धि

देश के स्‍टील क्षेत्र में आया सुधार, आयात घटने के साथ ही निर्यात व मांग में हुई वृद्धि

भारत के 100 अरब डॉलर वाले स्‍टील उद्योग के लिए अगस्त का महीना सुधार वाला रहा। इस दौरान उसके आयात में कमी आई जबकि निर्यात और खपत में वृद्धि देखी गई।

Abhishek Shrivastava [Published on:08 Sep 2016, 7:14 PM IST]
देश के स्‍टील क्षेत्र में आया सुधार, आयात घटने के साथ ही निर्यात व मांग में हुई वृद्धि- India TV Paisa
देश के स्‍टील क्षेत्र में आया सुधार, आयात घटने के साथ ही निर्यात व मांग में हुई वृद्धि

नई दिल्ली। भारत के 100 अरब डॉलर वाले स्‍टील उद्योग के लिए अगस्त का महीना सुधार वाला रहा। इस दौरान उसके आयात में कमी आई जबकि निर्यात और खपत में वृद्धि देखी गई। दो महीनों की लगातार गिरावट के बाद देश में स्‍टील का उपभोग बढ़ा और जुलाई के मुकाबले बढ़कर अगस्त में यह 69.7 लाख टन पर पहुंच गया।

स्‍टील मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के स्‍टील संयंत्रों की संयुक्त समिति (जेपीसी) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार विश्व के तीसरे सबसे बड़े स्‍टील उत्पादक देश भारत में इस साल अगस्त में जुलाई के मुकाबले स्‍टील उत्पादन में 2.7 फीसदी की वृद्धि आई, जबकि सालाना आधार पर यह वृद्धि एक फीसदी रही।

आंकड़ों के अनुसार इस वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि में पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले भारत में कुल तैयार स्‍टील का उपभोग 1.3 फीसदी बढ़कर 3.374 करोड़ टन रहा। इससे पहले जून और जुलाई में स्‍टील की मांग में लगातार गिरावट देखी गई थी। जुलाई 2016 में जून के मुकाबले इसकी मांग सात फीसदी घटकर 63 लाख टन रही थी, जबकि जून 2016 में मई के मुकाबले इसकी मांग में आठ फीसदी की कमी आई थी और यह 68 लाख टन थी।

इसी के साथ अप्रैल-अगस्त की अवधि में स्‍टील उद्योग के लिए एक अच्छी खबर यह रही कि इसके आयात में पिछले साल के मुकाबले 34.5 फीसदी की कमी आई और यह 30.12 लाख टन रहा। आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2016 में स्‍टील आयात अगस्त 2015 के मुकाबले 36 फीसदी कम रहकर 6.19 लाख टन रहा। हालांकि इस दौरान भारत कुल तैयार स्‍टील का शुद्ध आयातक बना रहा। अप्रैल-अगस्त 2016-17 में कुल तैयार स्‍टील का निर्यात पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले 23.6 फीसदी बढ़कर 23.8 लाख टन रहा। अगस्त 2016 में स्‍टील का निर्यात 6.8 लाख टन रहा। आलोच्य अवधि में पिछले साल के मुकाबले कच्चे स्‍टील का उत्पादन सात फीसदी बढ़कर 3.998 करोड़ टन रहा। अगस्त 2016 में कुल स्‍टील उत्पादन पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 9.8 फीसदी बढ़कर 81.8 लाख टन रहा।

Web Title: स्‍टील क्षेत्र में सुधार, आयात घटा, निर्यात व मांग में वृद्धि
Write a comment