1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जल जीवन मिशन में स्‍टील निभा सकता है महत्‍वपूर्ण भूमिका, हर घर जल के लिए आगे आया स्‍टील मंत्रालय

जल जीवन मिशन में स्‍टील निभा सकता है महत्‍वपूर्ण भूमिका, हर घर जल के लिए आगे आया स्‍टील मंत्रालय

प्रधान ने कहा कि जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को हर घर जल सुनिश्चित करना है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 17, 2019 18:17 IST
Steel can play crucial role in Jal Jeevan Mission, says Pradhan- India TV Paisa
Photo:STEEL CAN PLAY CRUCIAL RO

Steel can play crucial role in Jal Jeevan Mission, says Pradhan

नई दिल्‍ली। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को कहा कि जल जीवन मिशन के लक्ष्‍य को हासिल करने में स्‍टील एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आम बजट में की गई घोषणा के मुताबिक जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक ग्रामीण भारत के प्रत्‍येक घर में नल द्वारा जल उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य रखा गया है।

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को लिखे एक पत्र में प्रधान ने कहा है कि जल जीवन मिशन में स्‍टील एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्‍होंने जल जीवन मिशन के लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए दोनों मंत्रालयों के बीच सामंजस्‍य की जरूरत पर भी बल दिया।

स्‍टील मंत्री प्रधान ने स्‍टील के कई गुणों जैसे जंग रोधी, लंबा जीवन, कम रिप्‍लेसमेंट लागत आदि का भी उल्‍लेख किया, जो इसे पेय जल और औद्योगिक जल के ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक आदर्श मैटेरियल बनाता है। उन्‍होंने यह भी उल्‍लेख किया कि जल क्षेत्र में स्‍टील के उपयोग से लीकेज कम की जा सकती है जिसके परिणामस्‍वरूप जल जनिल बीमारियों पर बेहतर नियंत्रण करने में मदद मिलेगी।

प्रधान ने कहा कि जल जीवन मिशन का लक्ष्‍य 2024 तक प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को हर घर जल सुनिश्चित करना है। मुझे भरोसा है कि गजेंद्र सिंह शेखावत के नेतृत्‍व में हम यह लक्ष्‍य जरूर हासिल करेंगे। सरकार का लक्ष्‍य देश में प्रत्‍येक परिवार को साफ और पाइप के जरिये पेय जल उपलब्‍ध कराने का है।

बजट 2019-20 में जल शक्ति मंत्रालय के लिए 28,261.59 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पेय जल एवं स्‍वच्‍छता मंत्रालय और जल संसाधन एवं गंगा जीर्णोद्धार मंत्रालय को मिलाकर जल शक्ति मंत्रालय बनाया गया है।

Write a comment