1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. VVIP की सुरक्षा करने वाली SPG अब पालेगी मधुमक्‍खी, पीएम मोदी के कहने पर शुरू किया काम

VVIP की सुरक्षा करने वाली SPG अब पालेगी मधुमक्‍खी, पीएम मोदी के कहने पर शुरू किया काम

एसपीजी अधिकारियों ने हाल ही में अपने परिसर में मधुमक्खी पालन को लेकर मार्गदर्शन और प्रशिक्षण लेने के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अधिकारियों से संपर्क किया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 15, 2019 18:03 IST
SPG installs bee-boxes at Dwarka campus- India TV Paisa
Photo:SPG INSTALLS BEE-BOXES

SPG installs bee-boxes at Dwarka campus

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) ने शहद उत्पादन के लिए अपने द्वारका स्थित परिसर में मधुमक्खी पालन बक्से लगाए हैं। ये बक्से खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने दिए हैं। केवीआईसी ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

आयोग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर एसपीजी ने अपने मुख्यालय में मधुमक्खी पालन के बक्से लगाए हैं। मोदी ने यहां एसपीजी मुख्यालय का दौरा करने के दौरान यह सलाह दी थी। इन बक्सों को सात जुलाई को अधिकारियों की उपस्थिति में लगाया गया। 

एसपीजी अधिकारियों ने हाल ही में अपने परिसर में मधुमक्खी पालन को लेकर मार्गदर्शन और प्रशिक्षण लेने के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अधिकारियों से संपर्क किया था। केवीआईसी के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि इलाके का सर्वेक्षण करने और कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम तैनात की गई थी। 

सक्सेना ने कहा कि पिछले डेढ़ साल के दौरान देश में अब तक 1.10 लाख मधुमक्खी पालन के बक्से वितरित किए गए हैं। इससे किसानों, बेरोजगारों और आदिवासियों के लिए 11,000 से अधिक नए रोजगार सृजित हुए हैं। इनसे अब तक 430 टन शहद निकाला गया, जिसका मूल्य 4 करोड़ रुपए से अधिक है।

Write a comment