1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फॉक्सवैगन को दो बड़े झटके, कैलिफोर्निया के बाद दक्षिण कोरिया ने 1.25 लाख कारें रिकॉल करने का दिया आदेश

फॉक्सवैगन को दो बड़े झटके, कैलिफोर्निया के बाद दक्षिण कोरिया ने 1.25 लाख कारें रिकॉल करने का दिया आदेश

फॉक्सवैगन को बड़ा झटका लगा है। दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को फॉक्सवैगन को 1,25,500 डीजल गाड़ियों को रिकॉल करने का आदेश दिया है।

Dharmender Chaudhary [Published on:26 Nov 2015, 4:16 PM IST]
फॉक्सवैगन को दो बड़े झटके, कैलिफोर्निया के बाद दक्षिण कोरिया ने 1.25 लाख कारें रिकॉल करने का दिया आदेश- India TV Paisa
फॉक्सवैगन को दो बड़े झटके, कैलिफोर्निया के बाद दक्षिण कोरिया ने 1.25 लाख कारें रिकॉल करने का दिया आदेश

सोल। इमिशन स्कैंडल के चलते विवादों में घिरी जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन को बड़ा झटका लगा है। दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को फॉक्सवैगन को 1,25,500 डीजल गाड़ियों को रिकॉल करने का आदेश दिया है। कारों के इंजन इमिशन टेस्टिंग (प्रदूषण जांच) में गड़बड़ी के बाद कोरियाई सरकार ने यह आदेश दिया है। इससे पहले आज ही कैलिफोर्निया के अधिकारियों ने कंपनी को अपनी कारें रिकॉल करने का आदेश दिया है।

सिर्फ रिकॉल नहीं, जूर्माना भी लगाया

दक्षिण कोरिया ने 1.25 लाख गाड़ियों के रिकॉल करने के आदेश के साथ ही कंपनी पर जूर्माना भी लगाया है। इमिशन टेस्ट के रिजल्ट की घोषणा करते हुए पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि वह कंपनी पर 14.1 अरब वोन (1.23 करोड़ डालर) जुर्माना लगाने जा रहा है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि फॉक्सवैगन को 6 जनवरी तक मंत्रालय को कारों में इमिशन में सुधार की डिटेल्ड प्लान सौंपनी होगी।

कैलिफोर्निया ने भी दिए रिकॉल के आदेश

कैलिफोर्निया के अधिकारियों ने जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन को अपनी डीजल कारें रिकॉल करने का आदेश दिया है। इस रिकॉल में फॉक्सवैगन की गाड़ियों के अलावा ऑडी और पोर्शे की कारें भी शामिल हैं। 2009 से 2015 के बीच डीजल इंजन वाली गाड़ियों को रिकॉल करने का आदेश दिया है। अधिकारियों ने कंपनी को रिकॉल करने के लिए 45 दिन का वक्त दिया है। पर्यावरण नियमों के मामले में कैलिफोर्निया बहुत सख्त है। वहां के अधिकारियों ने ऑडी की जांच के बाद यह आदेश दिया है। माना जा रहा है कि ऑडी 16 हजार कारें रिकॉल कर सकती है।

Web Title: कोरिया ने फॉक्सवैगन को 1.25 लाख कारें रिकॉल करने को कहा
Write a comment