1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेलवे लॉन्‍च करेगा एक नया मोबाइल एप, रेल टिकट के साथ ही साथ आप कर सकेंगे एयर टिकट की बुकिंग

रेलवे लॉन्‍च करेगा एक नया मोबाइल एप, रेल टिकट के साथ ही साथ आप कर सकेंगे एयर टिकट की बुकिंग

रेलवे जल्द ही एक नया मोबाइल एप लॉन्‍च करने जा रहा है, जिसकी मदद से एयर टिकट की बुकिंग कराई जा सकती है। ये ऐप यात्रियों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करेगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: July 12, 2017 14:39 IST
रेलवे लॉन्‍च करेगा एक नया मोबाइल एप, रेल टिकट के साथ ही साथ आप कर सकेंगे एयर टिकट की बुकिंग- India TV Paisa
रेलवे लॉन्‍च करेगा एक नया मोबाइल एप, रेल टिकट के साथ ही साथ आप कर सकेंगे एयर टिकट की बुकिंग

नई दिल्‍ली। रेलवे जल्द ही एक नया मोबाइल एप लॉन्‍च करने जा रहा है, जिसकी मदद से एयर टिकट भी बुक कराया जा सकता है। यह एप यात्रियों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करेगा। इसमें कुली, रिटायरिंग रूम, खाने के ऑर्डर के साथ-साथ टिकट की बुकिंग भी शामिल है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस एप्लीकेशन का विकास रेलवे की सॉफ्टवेयर इकाई सीआरआईएस (CRIS) कर रही है। इस एप पर 7 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। इसे सेंटर फॉर रेलवे इन्‍फॉर्मेशन सिस्‍टम द्वारा बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  Jio ने पेश किया धन धना धन का नया ऑफर, 399 रुपए में मिलेगी अगले 3 महीने तक सभी सर्विसेस

वैसे तो रेलवे के कई एप हैं, लेकिन हर एप सिंगल सर्विस प्रोवाइड कराते हैं। मोबाइल यूजर को हर एप को सर्च और डाउनलोड करना पड़ता है, जिससे अधिक डाटा भी कंज्‍यूम होता है। ऐसे में इस नए एप के जरिये सारी सर्विसेज को सिंगल विंडो प्‍लेटफॉर्म मिलेगा। इस नए एप की मदद से सारी सेवाओं को एक जगह लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : रोज पूछे जा रहे हैं GST से जुड़े 10,000 सवाल, GSTN हेल्पडेस्क पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर की जाएगी दोगुना

इस एप पर रेल टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट, सबअर्बन की एमएसटी, ऑनलाइन खाना, रिटायरिंग बुक कराने, कैब सर्विस बुक कराने और ट्रेनों की आवाजाही से जुड़ी हर जानकारी एक ही जगह मिलेगी। इंटीग्रेटेड मोबाइल ऐप्लीकेशन पर शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा भी होगी। अगर आपको खाने-पीने या साफ-सफाई से जुड़ी कोई शिकायत है तो आप इस एप पर ही इसकी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

Write a comment