1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सॉफ्टबैंक ने ओला में किया 1,675 करोड़ रुपए का निवेश, उबर को कड़ी टक्‍कर देने में मिलेगी मदद

सॉफ्टबैंक ने ओला में किया 1,675 करोड़ रुपए का निवेश, उबर को कड़ी टक्‍कर देने में मिलेगी मदद

सॉफ्टबैंक ने स्‍टार्ट-अप ओला में करीब 1,675 करोड़ रुपए का ताजा निवेश किया है। इससे ओला को अपनी अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी उबर को चुनौती देने में मदद मिलेगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 14, 2017 13:13 IST
सॉफ्टबैंक ने ओला में किया 1,675 करोड़ रुपए का निवेश, उबर को कड़ी टक्‍कर देने में मिलेगी मदद- India TV Paisa
सॉफ्टबैंक ने ओला में किया 1,675 करोड़ रुपए का निवेश, उबर को कड़ी टक्‍कर देने में मिलेगी मदद

नई दिल्‍ली। जापानी निवेशक सॉफ्टबैंक ने भारतीय ट्रांसपोर्टेशन स्‍टार्ट-अप ओला में करीब 1,675 करोड़ रुपए का ताजा निवेश किया है। इससे ओला को अपनी अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी उबर को चुनौती देने में मदद मिलेगी।

सॉफ्टबैंक की अनुषंगी सिमी पैसिफिक पीटीई ने ओला का परिचालन करने वाली एएनआई टेक्नोलॉजीज में 10 रुपए मूल्य के 12,97,945 शेयर 12,895 रुपए के प्रीमियम पर खरीदे हैं। रजिस्‍ट्रार ऑफ कंपनीज को भेजी सूचना में कंपनी ने यह जानकारी दी है। शेयरों का आवंटन पिछले साल नवंबर में किया गया।  समझा जाता है कि ताजा निवेश कम मूल्यांकन पर किया गया है। सूत्रों के मुताबिक यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जबकि सॉफ्टबैंक स्नैपडील की बिक्री उसकी बड़ी प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट को करने की तैयारी कर रही है। स्नैपडील ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जिसमें सॉफ्टबैंक ने भारी निवेश किया है।

बेंगलुरु स्थित ओला दुनिया की सबसे मूल्‍यवान स्‍टार्टअप उबर से प्रतिस्‍पर्धा करने के लिए ताजा फंड जुटाने के लिए आक्रामक तरीके से निवेशकों को खोज कर रही थी। पिछले साल चीन में अपना बिजनेस दीदी को बेचने के बाद उबर ने अपना पूरा ध्‍यान भारत पर लगा दिया है। हालांकि भारतीय इंटरनेट कंपनियां का यूजर बेस तो बढ़ रहा है लेकिन उनका वैल्‍यूएशन घट रहा है क्‍योंकि निवेशक मुनाफे और टिकाऊ बिजनेस मॉडल बनाने पर ध्‍यान केंद्रित कर रहे हैं।

प्राइवेट इक्विटी और वेंचर कैपिटालिस्‍ट मनी के धन प्रवाह से अधिकांश स्‍टार्टअप्‍स का हाई बर्न रेट लगातार ऊंचा बना हुआ है जो निवेशकों की प्रमुख चिंता है। इस सप्‍ताह के शुरुआत में भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने टेनसेंट, ईबे और माइक्रोसॉफ्ट से 1.4 अरब डॉलर का फंड जुटाया है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban