1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 7 सरकारी कंपनियां होंगी शेयर बाजार में लिस्‍ट, 6 लेकर आएंगी IPO जबकि KIOCL बेचेगी FPO के जरिये अपनी हिस्‍सेदारी

7 सरकारी कंपनियां होंगी शेयर बाजार में लिस्‍ट, 6 लेकर आएंगी IPO जबकि KIOCL बेचेगी FPO के जरिये अपनी हिस्‍सेदारी

सरकार ने शुक्रवार को कहा है कि टीएचडीसीआईएल, टीसीआईएल और रेलटेल सहित छह सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम शेयर बाजार में लिस्ट होंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 28, 2018 16:40 IST
stock exchange- India TV Paisa
Photo:STOCK EXCHANGE

stock exchange

नई दिल्‍ली। सरकार ने शुक्रवार को कहा है कि टीएचडीसीआईएल, टीसीआईएल और रेलटेल सहित छह सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम शेयर बाजार में लिस्‍ट होंगे। ये कंपनियां आईपीओ (प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम) के जरिये अपने शेयरों की बिक्री कर बाजार से पैसा जुटाएंगी। वहीं दूसरी ओर केआईओसीआईएल फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) की पेशकश करेगी।  

कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 7 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को आईपीओ/एफपीओ के जरिये शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने को अपनी मंजूरी दे दी है। सीसीईए ने अपनी बैठक में य‍ह निर्णय लिया है कि 6 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम आईपीओ लेकर आएंगे और एक एफपीओ के जरिये अपने शेयरों की बिक्री करेगी।

आईपीओ लेकर आने वाली 6 कंपनियां हैं- टेलीकम्‍यूनिकेशन कंसल्‍टैंट्स (इंडिया) लिमिटेड (टीसीआईएल), रेलटेल कॉरपोरेशन इंडिया लि., नेशनल सीड कॉरपोरेशन इंडिया लि. (एनएससी), टेहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लि. (टीएचडीसीआईएल), वाटर एंड पावर कंसल्‍टैंसी सर्विसेस (इंडिया) लि. (डब्‍ल्‍यूएपीसीओएस) और एफसीआई अरावली जिप्‍सम एंड मिनरल्‍स (इंडिया) लि. (एफएजीएमआईएल)।

कुदेरमुख आयरन ओर कंपनी (केआईओसीएल) एफपीओ लेकर आएगी। प्रसाद ने कहा कि शेयर बाजार में लिस्टिंग से सार्वजनिक क्षेत्र के इन उपक्रमों को अपनी क्षमता का दोहन करने और मूल्‍य को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban