1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. #Sensex@OneMonthLow: इन 6 तस्वीरों में देखिए शेयर बाजार का पूरा हाल

#Sensex@OneMonthLow: इन 6 तस्वीरों में देखिए शेयर बाजार का पूरा हाल

बिहार में NDA की हार का असर सोमवार के सत्र में शेयर बाजार पर देखने को मिला। शुरुआती मिनटों में जोरदार गिरावट के बाद शेयर बाजार में रिकवरी देखने को मिली

Sachin Chaturvedi [Updated:09 Nov 2015, 7:32 PM IST]
#Sensex@OneMonthLow: इन 6 तस्वीरों में देखिए शेयर बाजार का पूरा हाल- India TV Paisa
#Sensex@OneMonthLow: इन 6 तस्वीरों में देखिए शेयर बाजार का पूरा हाल

नई दिल्ली। बिहार में NDA की हार का असर  सोमवार के सत्र में शेयर बाजार पर देखने को मिला। शुरुआती मिनटों में जोरदार गिरावट के बाद बाजार में रिकवरी देखने को मिली और अंत में सेंसेक्स 144 अंक गिरकर 26,121.40 के स्तर पर और निफ्टी 39 अंकों की कमजोरी के बाद 7915 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स में एक समय 600 अंक से अधिक की गिरावट दर्ज की गयी लेकिन निचले स्तर पर लौटी खरीदारी के चलते बाजार में अच्छी रिकवरी देखने को मिली। #BJPLOSEBIHAR – दिवाली से पहले निवेशकों का दिवाला, सेंसेक्स 600 अंक टूटा, निफ्टी 7800 के नीचे फिसला
फिच के बयान से आई बाजार में रिकवरी
बाजार में रिकवरी फिच के बयान के बाद देखने को मिली। फिच ने कहा है कि चुनाव परिणाम का आर्थिक मोर्चे पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ने की आशंका कम है। चुनाव नतीजे पर सिटी ग्रुप, नोमुरा तथा बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच जैसी वित्तीय सेवा कंपनियों के सकारात्मक बयान से भी बाजार की कुछ आशंकाएं दूर हुई। सिटी ने कहा कि भाजपा की हार के बावजूद देश के आर्थिक चक्र और बाजार को लेकर उसका रूख सकारात्मक बना हुआ है।

share market as on nov 9

indiatv-paisaRupee1IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-top-losersIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-share-marketIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-sensex2IndiaTV Paisa

indiatv-paisa-sensexIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-Rupee2IndiaTV Paisa

26000 के नीचे फिसला सेंसेक्स

तीस शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में 26,000 के महत्वपूर्ण स्तर से नीचे आ गया और 25,656.90 अंक पर पहुंच गया। लेकिन बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और यह 143.84 अंक या 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ एक महीने के निम्न स्तर 26,121.40 अंक पर बंद हुआ। दिन के कारोबार में सेंसेक्स ने 26,193.40 का उच्चतम स्तर बनाया। यह लगातार चौथा दिन है जब बाजार में गिरावट दर्ज की गयी है। कुल मिलाकर पिछले तीन दिन में सेंसेक्स 325.35 अंक नीचे आ चुका है।

कौन चढ़ा-कौन गिरा
सेंसेक्स के 30 शेयरों में 19 नुकसान में रहे। सेंसेक्स के जिस शेयर में सर्वाधिक गिरावट रही वह सन फार्मा है। कंपनी के कंसोलीडेटेड शुद्ध लाभ में 46 प्रतिशत की गिरावट की खबर के बाद शेयर 5.82 प्रतिशत नीचे आया। जिन अन्य कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें भेल, डा. रेड्डीज, गेल, विप्रो, सिप्ला, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, एल एंड टी, कोल इंडिया, ओएनजीसी, हिंडाल्को, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, टीसीएस तथा बजाज आटो शामिल हैं। वहीं दूसरी तरफ टाटा मोटर्स, मारति सुजुकी, वेंदाता, आईटीसी, एसबीआई, ल्युपिन, आरआईएल, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा तथा एक्सिस बैंक के शेयरों में तेजी रही।
विशेषज्ञ की राय
सैबियो कैपिटल की फंड मैनेजर गर्विता चावला का मानना है कि 7860 का स्तर निफ्टी के हिसाब से अहम है। गर्विता के मुताबिक यह गिरावट निश्चित तौर पर खरीदारी का एक अच्छा मौका है। निवेश के लिए सरकारी कंपनियां और रेलवे क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के शेयर उनकी पहली पसंद हैं। शेयरों के लिहाज से Container Corp और BEML में निवेश करने की सलाह है।
Web Title: 6 तस्वीरों में देखिए शेयर बाजार का पूरा हाल
Write a comment