1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. In Pics: मौद्रिक नीति से पहले सेंसेक्स में मामूली बढ़त, तस्‍वीरों में देखिए शेयर बाजार का पूरा हाल

In Pics: मौद्रिक नीति से पहले सेंसेक्स में मामूली बढ़त, तस्‍वीरों में देखिए शेयर बाजार का पूरा हाल

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन पर शेयर बाजार में तेजी का रुख रहा। जीडीपी आंकड़े जारी होने से पहले बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स करीब 17 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

Abhishek Shrivastava [Updated:30 Nov 2015, 7:17 PM IST]
In Pics: मौद्रिक नीति से पहले सेंसेक्स में मामूली बढ़त, तस्‍वीरों में देखिए शेयर बाजार का पूरा हाल- India TV Paisa
In Pics: मौद्रिक नीति से पहले सेंसेक्स में मामूली बढ़त, तस्‍वीरों में देखिए शेयर बाजार का पूरा हाल

नई दिल्‍ली। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन पर शेयर बाजार में तेजी का रुख रहा। जीडीपी आंकड़े जारी होने से पहले निवेशकों की सतर्कतापूर्ण लिवाली के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स करीब 17 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। पिछले दो सत्रों में 352.46 अंक मजबूत रहने वाला सेंसेक्स आज 17.47 अंक चढ़कर 26,145.67 अंक पर बंद हुआ। हालांकि, एनएसई निफ्टी बिकवाली दबाव से 7.45 अंक नीचे 7,935.25 अंक पर बंद हुआ। मासिक आधार पर सेंसेक्स इस महीने 511.16 अंक टूट चुका है, जबकि निफ्टी 130.55 अंक गिरा है।

यह भी पढ़ें- सरकारी विभागों में है कर्मचारियों की भारी कमी, इस कारण पेटेंट के 2.46 लाख आवेदन पड़े हैं लंबित

ब्रोकरों ने कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि दर सितंबर में बढ़ने की संभावना को लेकर कारोबारी धारणा मजबूत रही। इस बीच, रिजर्व बैंक द्वारा कल पांचवी द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में दरें अपरिवर्तित रखे जाने की संभावना है। नवंबर में वाहनों की मासिक बिक्री के आंकड़े मजबूत रहने की उम्मीद में वाहन कंपनियों के शेयरों में लिवाली देखी गई। महिन्द्रा, टाटा मोटर्स और बजाज आटो के शेयर 1.41 प्रतिशत तक मजबूत रहे।

तस्वीरों में देखिए बाजार का पूरा हाल

share market as on 30 nov

indiatvpaisamarket30nov (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamarket30nov (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamarket30nov (2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamarket30nov (6)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamarket30nov (7)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamarket30nov (5)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamarket30nov (1)IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें- बजट से पहले RBI नीतिगत दरों में नहीं करेगा बदलाव, पांचवीं मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट स्थिर रहने की संभावना

मिडकैप शेयरों में सेंचुरी प्लाय, पार्श्वनाथ, एफडीसी, आईडीबीआई बैंक, में सबसे ज्यादा 17.5-6.4 फीसदी तक उछले हैं। स्मॉलकैप शेयरों में इंडैग रबर, मोनेट इस्पात, नितिन फायर, टीटागढ़ वैगंस और बीजीआर एनर्जी सबसे ज्यादा 15-9.5 फीसदी तक चढ़े हैं। कारोबार के इस दौरान इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज ऑटो, टाटा मोटर्स, टाटा पावर और एसबीआई जैसे स्टॉक्स में 2.75-1.25 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। हालांकि आइडिया सेल्यूलर, केर्न इंडिया, भारती एयरटेल, अंबुजा सीमेंट, ओएनजीसी, एचडीएफसी, कोल इंडिया और सन फार्मा जैसी बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स में 2.1-1.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

Web Title: जीडीपी आंकड़ों से पहले शेयर बाजार में मामूली बढ़त, सेंसेक्स 17 अंक चढ़ा
Write a comment