1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शक्तिकांत दास ने दिया अपना पहला संदेश, करेंगे RBI की विश्‍वसनीयता और स्‍वायत्‍तता को बनाए रखने की हर संभव कोशिश

शक्तिकांत दास ने दिया अपना पहला संदेश, करेंगे RBI की विश्‍वसनीयता और स्‍वायत्‍तता को बनाए रखने की हर संभव कोशिश

शक्तिकांत दास ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह भारतीय रिजर्व बैंक जैसी महान संस्था की विश्वसनीयता, संप्रभुता और स्वायत्तता को बनाए रखने की हर संभव कोशिश करेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 12, 2018 18:28 IST
shaktikanta das- India TV Paisa
Photo:SHAKTIKANTA DAS

shaktikanta das

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीाई) के 25वें गवर्नर का पद संभालने के कुछ घंटों बाद शक्तिकांत दास ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि वह भारतीय रिजर्व बैंक जैसी महान संस्था की विश्वसनीयता, संप्रभुता और स्वायत्तता को बनाए रखने की हर संभव कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार देश को चलाने के लिए जिम्मेदार है और केंद्रीय बैंक भी जवाबदेह है।

उन्‍होंने कहा कि वह मुद्दे को समझने के लिए सभी प्रतिभागियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। बैंकिंग सेक्‍टर के लिए उन्‍होंने कहा कि वह जल्‍द ही कुछ ही दिन में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ मुलाकात करेंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

दास ने कहा कि यह जानकर खुशी है कि मुद्रास्फीति अनुकूल परिदृश्य के साथ निर्धारित लक्ष्य के दायरे में है। उन्‍होंने कहा कि वह आरबीआई और सरकार के बीच विवाद के मुद्दों में नहीं जाना चाहते, लेकिन हर संस्थान को अपनी स्वायत्तता को बनाए रखना होता है और जवाबदेही निभानी होती है। मैं सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हूं।

उन्होंने कहा कि सरकार केवल एक हितधारक नहीं है, बल्कि मेरा मतलब है कि सरकार अर्थव्यवस्था चलाती है, देश चलाती है और बड़े नीतिगत निर्णयों को लेती है। उन्होंने कहा सरकार और आरबीआई के बीच स्वतंत्र, निष्पक्ष, उद्देश्यपूर्ण और काफी मुक्त वार्ता होनी चाहिए। मैं महसूस करता हूं कि सभी मुद्दे, भले ही वे विरोधाभाषी हों, बातचीत से सुलझाए जा सकते हैं।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban