1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्‍ली नहीं रहेगी प्‍यासी, केजरीवाल ने कहा पेयजल सुनिश्चित करने पर काम कर रहा दिल्ली जल बोर्ड

दिल्‍ली नहीं रहेगी प्‍यासी, केजरीवाल ने कहा पेयजल सुनिश्चित करने पर काम कर रहा दिल्ली जल बोर्ड

भारत अपने इतिहास के सबसे गंभीर जल संकट का सामना कर रहा है। देश में करीब 60 करोड़ लोग पानी की गंभीर किल्लत का सामना कर रहे हैं। करीब दो लाख लोग स्वच्छ पानी न मिलने के चलते हर साल जान गंवा देते हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: August 13, 2019 13:46 IST
Arvind kejriwal- India TV Paisa

Arvind kejriwal

नई दिल्ली। देश में करीब 60 करोड़ लोग पानी की गंभीर किल्लत का सामना कर रहे हैं। करीब दो लाख लोग स्वच्छ पानी न मिलने के चलते हर साल जान गंवा देते हैं। भारत की राजधानी दिल्ली में लोगों का हाल बेहाल है। इसी सिलसिले में सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंंद केजरीवाल ने कहा है की उनकी सरकार राजधानी दिल्ली में पानी की किल्लत से निजात दिलाने के लिए बहुुत सारे तरीके अपनाए हैंं ताकि पानी की समस्या  खतरनाक स्तर तक ना पहुंच सके।

नीति आयोग ने हाल ही मेंं एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि आधी आबादी के पास पीने का पानी नहीं है। ये रिपोर्ट सामने आने के बाद केजरीवाल ने कहा आने वाले सालों में पानी एक अहम समस्या होगी पर सरकार इस पर काम कर रही हैं। वे विश्वास जताते हुए बोले परिस्थिति इतनी खराब नहीं हो सकती जितनी कि राजधानी दिल्ली में हैं। 

जल संरक्षण के प्रोगाम पर केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है कि शहर में नलों से आने वाला पानी पीने योग्य हो और इसे शुद्ध करने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस प्यूरीफायर की जरूरत न पड़े। उन्होंने कहा कि बोर्ड अब यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि दिल्ली के लोगों को 24 घंटे पानी की आपूर्ति हो। मुझे खुशी है कि हमारे प्रयास सफल हो रहे हैं।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘अब हम यह सुनिश्चित करने के लिए भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि आपको आपके नल में पानी 24 घंटे मिले। अपनी सरकार का साथ देते ह्ए उन्होंने कहा कि, 2015 में मात्र 58 प्रतिशत घरों को नल का पानी मिलता था वहीं अब यह बढ़ कर 93 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में आने वाले 4-5 सालों में 24 घंटे पानी मिलेगा। 

Write a comment