1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एचएमटी को सुधारने की कवायद हुई शुरू, संसदीय समिति ने दिया विशेषज्ञ समिति गठित करने का सुझाव

एचएमटी को सुधारने की कवायद हुई शुरू, संसदीय समिति ने दिया विशेषज्ञ समिति गठित करने का सुझाव

एक संसदीय समिति ने एचएमटी लिमिटेड की सभी संकटग्रस्त इकाइयों को सुधारने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए प्रसिद्ध तकनीशियनों का विशेषज्ञ समूह बनाने को कहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 05, 2018 18:38 IST
HMT- India TV Paisa

HMT

नई दिल्ली एक संसदीय समिति ने एचएमटी लिमिटेड की सभी संकटग्रस्त इकाइयों को सुधारने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए प्रसिद्ध तकनीशियनों का विशेषज्ञ समूह बनाने को कहा है। समिति ने लोकसभा में पेश रिपोर्ट में एचएमटी की सभी इकाइयों समेत सभी सार्वजनिक कंपनियों को विशेष वित्तीय पैकेज आवंटित करने की विस्तृत रणनीति तैयार करने का केंद्र सरकार को सुझाव दिया।

समिति ने केंद्र सरकार से कहा कि ऐसे उपक्रमों के सभी कार्यरत कर्मारियों समेत सेवानिवृत्त हो चुके लोगों को मार्च 2019 से पहले बकाया वेतन एवं भत्ते का भुगतान किया जाना चाहिए।

समिति ने कहा कि वह एचएमटी लिमिटेड की विभिन्न इकाइयों के कर्मचारियों के वेतन एवं भत्ते के भुगतान का भारी बकाया और सेवानिवृत्त कर्मचारियों एवं स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति चुनने वाले कर्मचारियों के भुगतान के भारी बकायों को देख कर आश्चर्यचकित है ।

उसने कहा कि इस कारण समिति केंद्र सरकार को यह सुझाव देती है कि वह एचएमटी लिमिटेड की सभी इकाइयों समेत सभी सार्वजनिक कंपनियों को विशेष वित्तीय पैकेज देने की विस्तृत योजना पर काम करे ताकि कार्यरत एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के सांविधिक बकायों का भुगतान चालू वित्त वर्ष की समाप्ति से पहले हो सके।

समिति ने इनके अलावा सुझाव दिया है कि केंद्र सरकार देश की सार्वजनिक कंपनियों को व्यावसायिक तौर पर वहनीय बनाने के लिए तय समय के भीतर उनके प्रदर्शन तथा उनकी जरूरतों की समीक्षा के लिए अध्ययन कराये।

सरकार ने हाल ही में एचएमटी लिमिटेड की तीन सहयोगी इकाइयों एचएमटी वाचेज, एचएमटी चिनार वाचेज और एचएमटी बियरिंग्स को बंद करने का निर्णय लिया है।

Write a comment