1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 38200 और निफ्टी 11500 के पार

नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 38200 और निफ्टी 11500 के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और घरेलू स्तर पर रुपए में रिकवरी की वजह से आज हफ्ते के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार फिर से नई बुलंदियों पर है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: August 20, 2018 9:56 IST
Sensex and Nifty at record high- India TV Paisa

Sensex and Nifty at record high

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट और घरेलू स्तर पर रुपए में रिकवरी की वजह से आज हफ्ते के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार फिर से नई बुलंदियों पर है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने रिकॉर्ड ऊंचाई के साथ शुरुआत की है। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 200 प्वाइंट से ज्यादा बढ़ चुका है।

Related Stories

सेंसेक्स और निफ्टी नई ऊंचाई पर

फिलहाल सेंसेक्स 271.20 प्वाइंट की तेजी के साथ 38219.08 पर ट्रेड हो रहा है, सेंसेक्स ने 38240.55 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। निफ्टी की बात करें तो वह भी 68.20 प्वाइंट की तेजी के साथ 11538.95 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी ने 11542.95 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है।

इस वजह से बाजार में तेजी

आज रुपए में रिकवरी देखने को मिल रही है, शुरुआती कारोबार में रुपया करीब 34 पैसे की बढ़त के साथ 69.81 पर कारोबार कर रहा है। रुपए की मजबूती की वजह से आज आईटी सेक्टर की कंपनियों पर दबाव है। लेकिन आईटी सेक्टर को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में आज तेजी देखी जा रही है। अंतररष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है, कच्चे तेल का भाव 65 डॉलर के नीचे आ गया है। कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से आज बाजार को सहारा मिल रहा है।

इन जगहों पर मजबूती

सेक्टर इंडेक्स की बात करें तो मेटल, फार्मा और पीएसयू बैंक इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है। निफ्टी पर बढ़ने वाली कंपनियों में सबसे आगे लार्सन एंड टूब्रो, कोल इंडिया, यश बैंक, ओएनजीसी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, टाटा स्टील, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और इंडियाबुल हाउसिंग हैं। रुपए में रिकवरी और कच्चे तेल मे गिरावट की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में भी तेजी है।

Write a comment