1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 70 साल से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को घर पर मिलेंगी बैंकिंग सुविधाएं, दिव्‍यांगों को भी मिली बैंक जाने से मुक्ति

70 साल से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को घर पर मिलेंगी बैंकिंग सुविधाएं, दिव्‍यांगों को भी मिली बैंक जाने से मुक्ति

रिजर्व बैंक ने बैंकों को 70 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों तथा दिव्‍यांगों को घर पर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने का आदेश दिया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: November 10, 2017 11:19 IST
70 साल से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को घर पर मिलेंगी बैंकिंग सुविधाएं, दिव्‍यांगों को भी मिली बैंक जाने से मुक्ति- India TV Paisa
70 साल से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को घर पर मिलेंगी बैंकिंग सुविधाएं, दिव्‍यांगों को भी मिली बैंक जाने से मुक्ति

नई दिल्‍ली। वरिष्‍ठ ना‍गरिकों को अब हर छोटे काम के लिए बैंकों में धक्‍के नहीं खाने पड़ेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे 70 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों तथा शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को इस साल दिसंबर तक उनके घर के दरवाजे पर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करें। बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों तथा शारीरिक रूप से अक्षम (दृष्टिबाधितों सहित) लोगों को उनके घर के दरवाजे पर बुनियादी बैंकिंग सुविधाएं मसलन नकदी पहुंचाना और जमा कराना, चेक बुक और डिमांड ड्रॉफ्ट पहुंचाना उपलब्ध कराई जाएं।

इस बारे में अधिसूचना जारी करते हुए केंद्रीय बैंक ने कहा कि यह देखने में आया है कि कई बार बैंक वरिष्ठ नागरिकों और अक्षम लोगों को शाखाओं में बैंकिंग सुविधाएं लेने से हतोत्साहित करते हैं। रिजर्व बैंक ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों तथा शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को बैंकों को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने का समन्वित प्रयास करना चाहिए। बैंकों को कहा गया है कि वे 31 दिसंबर, 2017 तक शब्द और भावना के अनुरूप इन निर्देशों का क्रियान्वयन करें। बैंक शाखाओं और वेबसाइट पर इसका ब्योरा उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

इसके अलावा बैंकों से कहा गया है कि वे ऐसे ग्राहकों से अपने ग्राहक को जानिये (केवाईसी) से संबंधित दस्तावेज और जीवन प्रमाणपत्र भी उनके घर जाकर लें। बैंकों से वरिष्‍ठ नागरिकों की इस परेशानी को लेकर लंबे समय से यह मांग की जा रही थी। खासतौर पर दिव्‍यांगों के लिए, क्‍योंकि अधिकतर बैंक शाखाओं में इनके लिए सुविधाएं ही नहीं हैं, कई जगह बैंक पहली या दूसरी मंजिल पर होते हैं वहीं कई बार बैंकों में काउंटर्स आदि पर भी इनके लिए विशेष व्‍यवस्‍था नहीं होती है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv