1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिपोर्ट में हुआ खुलासा, फेसबुक के साथ गोपनीय समझौतों से कुछ कंपनियों को डाटा तक मिली विशेष पहुंच

रिपोर्ट में हुआ खुलासा, फेसबुक के साथ गोपनीय समझौतों से कुछ कंपनियों को डाटा तक मिली विशेष पहुंच

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने कुछ कंपनियों के साथ कतिपय गोपनीय समझौते किए, जिससे उन्हें उसके यूजर्स से जुड़े रिकॉर्ड तक विशेष पहुंच मिली।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:09 Jun 2018, 1:39 PM IST]
facebook- India TV Paisa
Photo:FACEBOOK

facebook

वॉशिंगटन। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने कुछ कंपनियों के साथ कतिपय गोपनीय समझौते किए, जिससे उन्हें उसके यूजर्स से जुड़े रिकॉर्ड तक विशेष पहुंच मिली। वॉलस्‍ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ समझौतों से कुछ कंपनियों को किसी फेसबुक यूजर्स के दोस्तों के बारे में अतिरिक्त जानकारी हासिल करने की अनुमति मिली। 

अखबार ने जानकार सूत्रों के हवाले से कहा है कि इस सूचना में फोन नंबर तथा फ्रेंड लिंक जैसा एक मानक शामिल है, जिससे किसी यूजर्स व उसके नेटवर्क के अन्य लोगों के बीच निकटता को आंका जाता है। इस खबर में किसी सूत्र की पहचान उजागर नहीं की गई है। इसमें कहा गया है कि रॉयल बैंक ऑफ कनाडा तथा निसान मोटर कंपनी जैसी कंपनियों के साथ इस तरह के सौदे किए गए। ये कंपनियां या तो फेसबुक पर विज्ञापन देती हैं या अन्य कारणों से मूल्यवान हैं। 

यह रिपोर्ट ऐसे समय सामने आई है, जबकि फेसबुक कम से कम 60 मोबाइल व अन्य उपकरण विनिर्माताओं के साथ डाटा शेयर को लेकर पहले ही विवाद में है। कंपनी का कहना है कि उसने थोड़े से भागीदारों को ही यूजर्स के दोस्तों की जानकारी पाने की अनुमति दी। डाटा 2015 में डेवलपर्स के लिए बंद कर दिया गया। इसके अनेक विस्तार हफ्तों व महीनों तक चलते रहे। 

कंपनी के उपाध्यक्ष (उत्पाद भागीदारी) इमे आर्चिबोंग ने अखबार के साथ बातचीत में स्वीकार किया कि कुछ कंपनियों को इस बारे में मई 2015 के बाद भी पहुंच की अनुमति दी गई। 

Web Title: रिपोर्ट में हुआ खुलासा, फेसबुक के साथ गोपनीय समझौतों से कुछ कंपनियों को डाटा तक मिली विशेष पहुंच
Write a comment