1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI ने ग्राहकों को फि‍र दिया बड़ा तोहफा, NEFT और RTGS शुल्‍क में की 75% कटौती

SBI ने ग्राहकों को फि‍र दिया बड़ा तोहफा, NEFT और RTGS शुल्‍क में की 75% कटौती

SBIने NEFT और RTGS के शुल्‍क में 75 फीसदी की भारी कटौती की है। यह कटौती 2 दिन बाद यानि 15 जुलाई से लागू होगी।

Manoj Kumar [Updated:13 Jul 2017, 5:26 PM IST]
SBI ने ग्राहकों को फि‍र दिया बड़ा तोहफा, NEFT और RTGS शुल्‍क में की 75% कटौती- India TV Paisa
SBI ने ग्राहकों को फि‍र दिया बड़ा तोहफा, NEFT और RTGS शुल्‍क में की 75% कटौती

नई दिल्ली। देश के सबसे बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को लगातार दूसरे दिन दूसरा बड़ा तोहफा दिया है। बैंक ने नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) लेनदेन के शुल्‍क में 75 फीसदी की भारी कटौती की है। यह कटौती 2 दिन बाद यानि 15 जुलाई से लागू होगी। SBI की ओर से की गई इस कटौती के बाद बैंक की नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को फायदा होगा।

इससे पहले बैंक ने बुधवार को इमिडिएट पेमेंट सर्विस (IMPS) के कुछ चार्ज में कटौती की थी। SBI ने गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू होने के बाद अपने 1000 रुपए तक के IMPS ट्रांजैक्‍शन को शुल्‍क मुक्‍त कर दिया है।  एसबीआई के प्रबंध निदेशक (एनबीजी) रजनीश कुमार ने कहा कि यह हमारी रणनीति और सरकार द्वारा डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर दिए जाने के अनुरूप है। NEFT और RTGS लेनदेन पर शुल्क घटाकर हमने इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम उठाया है।

साल 2017 के 31 मार्च तक एसबीआई के कुल 3.27 करोड़ इंटरनेट बैंकिंग ग्राहक थे और 2 करोड़ मोबाइल बैंकिंग के ग्राहक थे। बुधवार को SBI की तरफ से कहा गया था कि 1000 रुपये तक की IMPS ट्रांजेक्शन पर किसी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाएगा। बैंक ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए छोटे लेन-देन को बढ़ावा देन के लिए यह कदम उठाया था।

ये हैं नए चार्ज
यह भी पढ़ें: 500 और 1000 के पुराने नोट गिनने के लिए RBI ने कर्मचारियों की छुट्टुियां कम की, उर्जित पटेल ने दी जानकारी
Web Title: SBI ने NEFT और RTGS शुल्‍क में की 75% कटौती
Write a comment