1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेपो रेट कम होने के बाद SBI ने सस्‍ता किया होम लोन, तीन बैंकों ने MCLR में की 0.05% की कटौती

रेपो रेट कम होने के बाद SBI ने सस्‍ता किया होम लोन, तीन बैंकों ने MCLR में की 0.05% की कटौती

भारतीय स्टेट बैंक ने 30 लाख रुपए तक के होम लोन की ब्याज दर में 10 आधार अंकों की कटौती की है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 09, 2019 18:32 IST
Home loan - India TV Paisa
Photo:HOME LOAN

Home loan

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) और इंडियन ओवरसीज बैंक ने मंगलवार को सभी अवधियों के कर्ज के लिए कोष की सीमांत लागत (एमसीएलआर) आधारित ब्‍याज दर में 0.05 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की है। इसके साथ ही एसबीआई ने होम लोन की ब्‍याज दर में भी कटौती का ऐलान किया है। नई दरें 10 अप्रैल से प्रभावी होंगी। बैंकों का यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा पिछले हफ्ते अपनी द्व‍ि मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कटौती के बाद सामने आया है।

5 आधार अंकों की कटौती के बाद एसबीआई के एक साल के कर्ज पर एमसीएलआर दर 8.55 प्रतिशत से घटकर 8.5 प्रतिशत सालाना हो गई है। एसबीआई ने अपने होम लोन को भी किफायती बनाया है। बैंक ने 30 लाख रुपए तक के होम लोन की ब्‍याज दर में 10 आधार अंकों की कटौती की है। 30 लाख रुपए से कम के होम लोन पर अब ब्‍याज की दर 8.60 प्रतिशत से लेकर 8.90 प्रतिशत प्रति वर्ष के बीच होगी। पहले यह 8.70 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत तक था।

इसी प्रकार इंडियन ओवरसीज बैंक ने एक साल के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत (एमसीएलआर) आधारित ब्याज दर घटाकर 8.65 प्रतिशत कर दिया। दो और तीन साल के कर्ज पर एमसीएलआर क्रमश: 8.75 प्रतिशत तथा 8.85 प्रतिशत होगी। पिछले सप्ताह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने एमसीएलआर 0.05 प्रतिशत की कटौती 8.70 प्रतिशत कर दिया था। आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट कम करने के बाद से अब तक कुल तीन बैंक एसबीआई, इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र ने एमसीएलआर में कटौती की है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: SBI reduces its MCLR and home loan rates from April 10 | रेपो रेट कम होने के बाद SBI ने सस्‍ता किया होम लोन, तीन बैंकों ने MCLR में की 0.05% की कटौती
Write a comment
ipl-2019