1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस भारतीय महिला को World Bank में मिली अहम जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं अंशुला कांत

इस भारतीय महिला को World Bank में मिली अहम जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं अंशुला कांत

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की मैनेजिंग डायरेक्टर अशुला कांत को वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (MD & CFO) नियुक्त किया गया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: July 13, 2019 15:47 IST
sbi managing director Anshula Kant appointed MD, CFO of World Bank Group - India TV Paisa
Photo:TWITTER

sbi managing director Anshula Kant appointed MD, CFO of World Bank Group 

वाशिंगटन। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की मैनेजिंग डायरेक्टर अशुला कांत को वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (MD & CFO) नियुक्त किया गया है। वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मालपास ने इसकी जानकारी दी। बता दें कि दुनियाभर के बड़े संस्थानों में लगातार भारतीयों का दबदबा बढ़ता जा रहा है। 

डेविड मालपास ने अंशुला कांत के बारे में बताया कि उन्हें फाइनेंशियल और बैंकिंग सेक्टर में 35 साल का लंबा अनुभव है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को सीएफओ के तौर पर उन्होंने बेहतर योगदान दिया है। मालपास ने कहा- मैं उनका स्वागत करता हूं। उनके साथ काम करने के लिए मैं और मेरी टीम तैयार हैं। हम सभी उन्हें बेहतर आउटपुट प्राप्त करने में मदद करेंगे। मालपास के मुताबिक सीएफओ कांत रिस्क मैनेजमेंट और फाइनेंशियल रिपोर्टिंग के मामले में वर्ल्ड बैंक सीईओ के साथ मिलकर काम करेंगी।

जानिए अंशुला कांत के बारे में

बता दें कि अंशुला कांत ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन से इकोनॉमिक ऑनर्स में ग्रेजुएशन की है। साथ ही उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की। पिछले साल 6 सितंबर, 2018 को अंशुला कांत को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का प्रबंध निदेशक (MD) का पद संभाल था। इससे पहले वो एसबीआई की उप प्रबंध निदेशक और सीएफओ थीं। अंशुला कांत को देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई के फाइनेंशियल मैनेजमेंट को और बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। साथ ही उन्हें बैंकिंग सेवा में तकनीक के बेहतर इस्तेमाल के लिए भी जाना जाता है। वे लीडरशिप की चुनौतियों का सामना करने में निपुण हैं। 

यहां संभालेंगी ये अहम जिम्मेदारी 

आपको बता दें कि अंशुला कांत वर्ल्ड बैंक ग्रुप के फाइनेंशियल और रिस्क मैनेजमेंट की जिम्मेदारी संभालेंगी। वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट मालपास ने कहा कि यह खुशी की बात है कि अंशुला कांत के रूप में विश्व की सर्वोच्च बैंकिंग संस्था को एक ऐसी शख्सियत मिल रही है जिसका फायदा न केवल बैंक को होगा बल्कि दुनिया के दूसरे देशों को भी होगा। यहां पर अंशुला कांत रिस्क, ट्रेजरी, फंडिंग जैसे ऑपरेशन संभालेंगी।

Write a comment