1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI ग्राहकों के पास 10 दिन का समय, 31 मार्च के बाद नहीं चलेंगे पुराने चेक

SBI ग्राहकों के पास 10 दिन का समय, 31 मार्च के बाद नहीं चलेंगे पुराने चेक

SBI ने कहा है कि 31 मार्च बाद सहायक बैंकों के पुराने चेक वैध नहीं होंगे। यानि 10 दिन बाद पुराने e-AB/BMB चेक के जरिए लेन-देन नहीं हो सकेगा

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: March 21, 2018 10:31 IST
SBI asks customers to get new chequebooks- India TV Paisa
SBI asks customers to get new chequebooks before March 31st

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ विलय हुए 5 सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के उन ग्राहकों को एडवायजरी जारी की है जो अब भी लेन-देन के लिए पुरानी e-AB/BMB चेकबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं। SBI ने कहा है कि 31 मार्च बाद पुराने चेक वैध नहीं होंगे। यानि 10 दिन बाद पुराने e-AB/BMB चेक के जरिए लेन-देन नहीं हो सकेगा। ग्राहकों को अगर चेक का इस्तेमाल करना है तो उन्हें नई चेकबुक प्राप्त करनी होगी।

इस तरह हासिल कर सकते हैं नई चेकबुक

SBI ने उसके साथ विलयल हुए सभी 5 सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के ग्राहकों को सलाह दी है कि वह तुरंत प्रभाव से अपने नई चेकबुक प्राप्त करें, नई चेक बुक के लिए ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या फिर ATM से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक शाखा जाकर भी नई चेकबुक हासिल कर सकते हैं।

इन 6 बैंकों के ग्राहकों के लिए एडवायजरी

पिछले साल SBI में 5 सहायक बैंकों यानि स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, तथा स्टेट बैंक ऑफ पटिलाया का विलय हुआ है, इसके अलावा भारतीय महिला बैंक का भी विलय हुआ है। SBI ने सबसे पहले 30 सितंबर 2017 तक इन सभी बैंकों के ग्राहकों को नई चेकबुक प्राप्त करने के लिए कहा था, लेकिन बाद में समयसीमा को बढ़ाकर 30 दिसंबर 3017 और फिर 31 मार्च 2018 कर दिया गया था।

Write a comment