1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सऊदी अरब ने बनाई 60 किमी लंबी और 200 मीटर चौड़ी नहर बनाने की योजना, इससे एक द्वीप में बदल जाएगा कतर

सऊदी अरब ने बनाई 60 किमी लंबी और 200 मीटर चौड़ी नहर बनाने की योजना, इससे एक द्वीप में बदल जाएगा कतर

खाड़ी देशों के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के बीच सऊदी अरब के एक अधिकारी ने संकेत दिया है कि देश ऐसी एक नहर की खुदाई की योजना के साथ आगे बढ़ रहा हो, जो पड़ोसी देश कतर को एक द्वीप में बदल कर रख देगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 01, 2018 19:03 IST
crown prince mohammad bin salman- India TV Paisa
Photo: MOHAMMAD BIN SALMAN

crown prince mohammad bin salman

रियाद। खाड़ी देशों के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के बीच सऊदी अरब के एक अधिकारी ने संकेत दिया है कि देश ऐसी एक नहर की खुदाई की योजना के साथ आगे बढ़ रहा हो, जो पड़ोसी देश कतर को एक द्वीप में बदल कर रख देगा।  

शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के वरिष्ठ सलाहकार सऊद अल-कहतानी ने बताया कि देश सलवा द्वीप परियोजना के लागू होने की विस्तृत जानकारी के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा है, जो इस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति को बदल देगा। 

इस परियोजना के लागू होने के बाद सऊदी अरब से कतर प्रायद्वीप अलग-थलग हो जाएगा। पिछले 14 महीने से सऊदी अरब और कतर के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है, जिसमें यह योजना विवाद का नया कारण बनेगी। 

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने कतर पर आतंकवाद को समर्थन देने और ईरान के बेहद करीब होने का आरोप लगाते हुए जून, 2017 में उसके साथ कूटनीतिक और कारोबारी संबंध खत्म कर लिए थे। इस आरोप से कतर इनकार करता रहा है। 

इस साल अप्रैल में सरकार समर्थित सब्क समाचार वेबसाइट की रिपोर्ट आई थी, जिसमें बताया गया था कि सरकार 60 किलोमीटर लंबी और 200 मीटर चौड़ी नहर बनाने की योजना बना रही है, जो कतर के साथ देश की सीमा तक होगी। इस योजना पर सऊदी अरब के अधिकारियों ने टिप्पणी नहीं की है और न ही कतर की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया आई है। 

Write a comment