1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सैमसंग करेगी एप्पल को 53.9 करोड़ डॉलर का भुगतान, अमेरिकी कोर्ट ने माना आईफोन डिजाइन चुराने का दोष्‍ाी

सैमसंग करेगी एप्पल को 53.9 करोड़ डॉलर का भुगतान, अमेरिकी कोर्ट ने माना आईफोन डिजाइन चुराने का दोष्‍ाी

एक अमेरिकी अदालत ने सैमसंग को आदेश दिया है कि वह एप्पल को 53.9 करोड़ डॉलर का भुगतान करे। सैमसंग पर एप्पल के पेटेंट आईफोन के डिजाइन कॉपी करने का आरोप है, जिसकी वजह से दोनों कंपनियों के बीच 2011 से ही जंग छिड़ी हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 25, 2018 12:46 IST
samsung-apple- India TV Paisa
Photo:SAMSUNG-APPLE

samsung-apple

सैन फ्रांसिस्को। एक अमेरिकी अदालत ने सैमसंग को आदेश दिया है कि वह एप्पल को 53.9 करोड़ डॉलर का भुगतान करे। सैमसंग पर एप्पल के पेटेंट आईफोन के डिजाइन कॉपी करने का आरोप है, जिसकी वजह से दोनों कंपनियों के बीच 2011 से ही जंग छिड़ी हुई है।

फॉर्च्‍यून में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, 2012 के शुरुआती फैसले में सैसमंग को जिम्मेदार पाया गया और उसे एप्पल को एक अरब डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया गया, लेकिन बाद में अदालती सुनवाइयों में इस राशि को कम कर दिया गया।

यूएस पेटेंट कानून के तहत एक डिजाइन पेटेंट के उल्‍लंघन के परिणास्‍वरूप उस उत्‍पाद से हासिल किया गया कुल लाभ अभियोगी को देना पड़ सकता है। सैमसंग के वकीलों ने 1 अरब डॉलर के मुआवजे को घटाकर 40 करोड़ डॉलर करने के लिए 2015 में यह मामला यूएस कोर्ट ऑफ अपील में दायर किया था।

इस बार, सैन जोंस में नॉर्दन कैलीफोर्निया यूएस डिस्ट्रिक कोर्ट की एक ज्‍यूरी ने ताजा मुआवजा राशि तय करने के लिए पांच दिन का समय लिया। इस मामले में आरोप है कि सैमसंग के एंड्रॉयड हैंडसेट में आईफोन निर्माता के पेटेंट डिजाइन का चोरी से इस्‍तेमाल किया गया है। एप्‍पल ने अपने एक बयान में कहा है कि हम ज्‍यूरी का धन्‍यवाद करते हैं जिन्‍होंने यह फैसला सुनाया कि सैमसंग को हमारे उत्‍पाद की नकल करने का मुआवजा देना चाहिए।

एप्‍पल ने कहा कि यह मामला पैसे से अधिक महत्‍वपूर्ण है। एप्‍पल ने कहा कि आईफोन के साथ स्‍मार्टफोन में क्रांति आई थी और यह सच्‍चाई है कि सैमसंग ने गलत ढंग से हमारे डिजाइन को कॉपी किया। यह महत्‍वपूर्ण है कि हम निरंतर एप्‍पल में कड़ी मेहनत करने और इन्‍नोवेशन करने वाले लोगों का संरक्षण करते रहेंगे।  

Write a comment