1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST की घटी दरों से ग्राहकों को होने लगा फायदा, सैमसंग-गोदरेज ने टीवी-फ्र‍िज सहित इलेक्‍ट्रॉनिक वस्तुओं के घटाए दाम

GST की घटी दरों से ग्राहकों को होने लगा फायदा, सैमसंग-गोदरेज ने टीवी-फ्र‍िज सहित इलेक्‍ट्रॉनिक वस्तुओं के घटाए दाम

दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग ने जीएसटी की घटी दरों का लाभ ग्राहकों को देने के लिए अपने इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स उत्पादों की कीमतों में करीब आठ प्रतिशत की कमी की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 27, 2018 17:23 IST
electronic products- India TV Paisa
Photo:ELECTRONIC PRODUCTS

electronic products

नई दिल्‍ली। दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग ने जीएसटी की घटी दरों का लाभ ग्राहकों को देने के लिए अपने इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स उत्पादों की कीमतों में करीब आठ प्रतिशत की कमी की है। कंपनी ने आज यह बात कही। कंपनी ने बयान में कहा कि उत्पादों पर घटाई गई कीमत आज से प्रभावी हो रही है। कंपनी को उम्मीद है कि इस निर्णय से आगामी त्योहारी सीजन में उत्पादों की मांग बढ़ेगी। 

सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स) राजीव भूटानी ने कहा कि हम अपने सभी ग्राहकों को जीएसटी दर में कमी का पूर्ण लाभ (7.81 प्रतिशत से अधिक) देने को लेकर खुश हैं। कंपनी ने कहा कि वह सरकार के निर्णय का पूरी तरह से अनुपालन करने और उपभोक्तओं को लाभ देने के लिए तैयार है। 

पिछले हफ्ते जीएसटी परिषद ने वैक्यूम क्लीनर, वॉशिंग मशीन, 27 इंच से छोटे टीवी, फ्रिज, पेंट, हैंड ड्रायर्स समेत 15 वस्तुओं पर जीएसटी की दर को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया है। जीएसटी अधिसूचना के मुताबिक, नई दरें आज से लागू हो चुकी हैं। सैमसंग के अलावा एलजी, पैनासोनिक ने भी उपभोक्ताओं को जीएसटी की कम की गई दरों का लाभ देने के लिए कीमतों में 7 से 8 प्रतिशत की कमी की है। 

गोदरेज अप्लायंसेज ने 10 प्रतिशत तक कम की कीमतें 

टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनी गोदरेज अप्लायंसेज ने आज कहा कि उसने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरों में कमी का फायदा उपभोक्ताओं को देने के लिए वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव ओवन और चेस्ट फ्रीजर की कीमतें 10 प्रतिशत कम कर दी हैं।  

पहले ये उत्पाद 28 प्रतिशत कर श्रेणी में थे, जिन्हें अब 18 प्रतिशत की श्रेणी में कर दिया गया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि गोदरेज अप्लायंसेज जीएसटी में 10 प्रतिशत कमी का पूरा फायदा तत्काल प्रभाव से उपभोक्ताओं को देगा। इससे आगामी त्योहारी मौसम से पहले अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा।

Write a comment