1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सैमसंग बनी दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी, इंटेल का 20 साल पुराना साम्राज्‍य किया ध्‍वस्‍त

सैमसंग बनी दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी, इंटेल का 20 साल पुराना साम्राज्‍य किया ध्‍वस्‍त

दुनिया की दिग्‍गज कंपनी सैमसंग ने इस क्षेत्र में इंटेल के 20 साल पुराने एकछत्र साम्राज्‍य को समाप्‍त करते हुए पहला स्‍थान प्राप्‍त कर लिया है।

Sachin Chaturvedi [Published on:28 Jul 2017, 11:00 AM IST]
सैमसंग बनी दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी, इंटेल का 20 साल पुराना साम्राज्‍य किया ध्‍वस्‍त- India TV Paisa
सैमसंग बनी दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी, इंटेल का 20 साल पुराना साम्राज्‍य किया ध्‍वस्‍त

नई दिल्‍ली। कंप्‍यूटर चिप का नाम सुनते ही जो नाम सबसे पहले जुबां पर आता है, वह है इंटेल, लेकिन अब ये बीत वक्‍त की बात हो गई है। दुनिया की दिग्‍गज कंपनी सैमसंग ने इस क्षेत्र में इंटेल के 20 साल पुराने एकछत्र साम्राज्‍य को समाप्‍त करते हुए पहला स्‍थान प्राप्‍त कर लिया है। इस बात का खुलासा गुरुवार को पेश किए गए सैमसंग के तिमाही नतीजों में हुआ। इन नतीजों में कंपनी ने रेकॉर्ड सेल और प्रॉफिट की जानकारी दी। बाजार के जानकारों का कहना है कि सैमसंग ने कंप्यूटर सेमीकंडक्टर्स के मामले में अप्रैल-जून तिमाही में इंटेल को पीछे छोड़ दिया है।

सैमसंग ने अपने तिमाही नतीजों में कहा कि इसके सेमीकंडक्टर्स के बिजनस ने 7.2 अरब डॉलर की ऑपरेटिंग इनकम की है, जबकि कुल 15.8 बिलियन का राजस्‍व प्राप्‍त किया है। पिछले गुरुवार को ही इंटेल ने अपने तिमाही नतीजों में 14.4 अरब डॉलर का राजस्व जुटाने की जानकारी दी थी। ब्रोकरेज ऐंड मार्केट रिसर्च फर्म्स से जुड़े एनालिस्ट्स का कहना है कि इस साल सैमसंग का सेमीकंडक्टर डिविजन इंटेल की सेल को पीछे छोड़ देगा।

दुनिया भर में कंप्‍यूटर क्रांति के समय से ही इंटेल चिप निर्माण के क्षेत्र में सबसे आगे था। वहीं पिछले एक दशक से सैमसंग मोबाइल डिवाइसेज और डेटा के मामले में काफी आगे निकल चुकी है। लेकिन, अब इस नए सेक्टर में कंपनी ने अपनी धाक जमा कर दुनिया को आश्‍चर्यचकित कर दिया है। हालांकि यह वक्‍त सैमसंग के लिए अच्‍छा नहीं कहा जा सकता। सैमसंग के मालिक इन दिनों करप्शन के मामले में जेल में हैं। वहीं कंपनी के गैलेक्‍सी नोट 7 में आग लगने के बाद सैमसंग को काफी फजीहत झेलनी पड़ी है।

Web Title: सैमसंग बनी दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी
Write a comment