1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Flipkart से बाहर निकलने के बाद सचिन बंसल ने बनाई नई कंपनी, BAC Acquisitions के नाम से कराया रजिस्‍ट्रेशन

Flipkart से बाहर निकलने के बाद सचिन बंसल ने बनाई नई कंपनी, BAC Acquisitions के नाम से कराया रजिस्‍ट्रेशन

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 21, 2018 16:59 IST
Sachin Bansal- India TV Paisa
Photo:SACHIN BANSAL

Sachin Bansal

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के सह-संस्‍थापक और पूर्व कार्यकारी चेयरमैन सचिन बंसल ने एक बार फ‍िर स्‍टार्टअप इंडस्‍ट्री में वापसी की है। इस बार उन्‍होंने इन्‍वेस्‍टमेंट बैंकर अंकित अग्रवाल के साथ मिलकर अपने नए सफर की शुरुआत की है। उन्‍होंने अपनी नई कंपनी को BAC Acquisitions प्रा. लि. के नाम से रजिस्‍टर्ड करवाया है।

रजिस्‍ट्रार ऑफ कंपनीज में जमा किए गए दस्‍तावेजों के मुताबिक यह एक नॉन-गवर्नमेंट कंपनी है और इसकी ऑथोराइज्‍ड कैपिटल 1 करोड़ रुपए और पेड-अप कैपिटल भी 1 करोड़ रुपए है। हालांकि कंपनी के कारोबार के बारे में यहां ज्‍यादा कोई जानकारी नहीं दी गई है।

नई कंपनी में दूसरी डायरेक्‍टर अंकित अग्रवाल आईआईटी दिल्‍ली में सचिन के साथ पढ़ते थे। पहले वह बैंक ऑफ अमेरिका में डायरेक्‍टर पद पर जिम्‍मेदारी संभाल चुके हैं। अमेरिका की रिटेल कंपनी वॉलमार्ट द्वारा फ्लिपकार्ट को 16 अरब डॉलर में खरीदे जाने के बाद सचिन ने कंपनी से इस्‍तीफा दे दिया था और कंपनी में अपनी 5.5 हिस्‍सेदारी करीब 1 अरब डॉलर में बेच दी थी।  

इसके अलावा, फ्लिपकार्ट के पूर्व-चेयरमैन की योजना लगभग 1 अरब डॉलर का स्‍टार्टअप फोकस्‍ड फंड भी जुटाने की है। सचिन के मुताबिक, भारत की समस्‍याएं अनूठी हैं और देश को इंडियन समस्‍याओं का समाधान करने के लिए ईकोसिस्‍टम में एआई को लागू करने की जरूरत है। उन्‍होंने इस फंड में स्‍वयं 40 प्रतिशत का योगदान करने की बात कही है।

इसी साल सितंबर में सचिन ने भाविश अग्रवाल के नेतृत्‍व वाली मोबेलिटी कंपनी ओला में 1 करोड़ डॉलर का निवेश करने की इच्‍छा जताई थी। इस साल फरवरी तक, सचिन ने अनएकेडमी, इनशॉर्ट, एथर एनर्जी, स्‍पूनजॉय सहित 7 वेंचर्स में कुल 2.6 करोड़ डॉलर का निवेश किया हे।  

Write a comment