1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शुरुआती कारोबार में रुपया हुआ 24 पैसे मजबूत, पहुंचा 72 के नजदीक

शुरुआती कारोबार में रुपया हुआ 24 पैसे मजबूत, पहुंचा 72 के नजदीक

गुरुवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे मजबूत होकर 72.07 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 15, 2018 11:41 IST
rupee- India TV Paisa
Photo:RUPEE

rupee

मुंबई। विदेशी निवेशकों की लिवाली और कच्‍चे तेल की कीमतों के नरम पड़ने से गुरुवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे मजबूत होकर 72.07 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया। 

प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को 277.38 करोड़ रुपए की खरीदारी की थी। डीलरों ने कहा कि निर्यातकों की डॉलर बिकवाली बढ़ने तथा अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के नरम पड़ने से भी रुपए को मजबूती मिली। घरेलू शेयर बाजारों के बढ़त में खुलने से भी रुपए  को बल मिला। 

सेंसेक्स गुरुवार को शुरुआती कारोबार में 67.09 अंक यानी 0.19 प्रतिशत मजबूत होकर 35,209.08 अंक पर खुला। बुधवार को रुपया 36 पैसे की बढ़त लेकर 72.31 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 

रुपए में भुगतान से भारत का ईरान के साथ व्यापार बढ़ेगा

रुपए में भुगतान की व्यवस्था से भारत का ईरान के साथ व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। भारतीय व्यापार संवर्द्धन परिषद (टीपीसीआई) ने यह राय जताई। टीपीसीआई ने कहा कि अमेरिका द्वारा ईरान पर प्रतिबंध लगाए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद रुपए में भुगतान की व्यवस्था से दोनों देशों के बीच व्यापार को प्रोत्साहन मिलेगा। 

टीपीसीआई ने बयान में कहा कि यूको बैंक के वॉस्ट्रो खाते के जरिये रुपए में कारोबार से व्यापार का मौजूदा स्तर कायम रहेगा। हालांकि, यदि भारत इस अवसर का फायदा उठाते हुए ईरान की जरूरत के उत्पादों का निर्यात करता है, तो यह और बढ़ सकता है। टीपीसीआई वाणिज्य मंत्रालय समर्थित निकाय है। 

टीपीसीआई के चेयरमैन मोहित सिंगला ने कहा कि भारत ने ईरान और रूस के संदर्भ में जो मजबूत कदम उठाए हैं उससे विश्व व्यापार में तटस्थ खिलाड़ी के रूप में भारत की छवि सुधरी है। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban