1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2019 के मार्च तक आठ लाख करोड़ रुपए के NPA पर होगी दिवाला कार्रवाई : एसोचैम

2019 के मार्च तक आठ लाख करोड़ रुपए के NPA पर होगी दिवाला कार्रवाई : एसोचैम

बैंकिंग नियमन संशोधन अध्यादेश से ताकत मिलने के बाद रिजर्व बैंक (RBI) मार्च, 2019 तक करीब 8 लाख करोड़ रुपए के NPA के मामले निपटान के लिए आगे बढ़ा सकता है।

Manish Mishra [Published on:16 Jul 2017, 6:29 PM IST]
2019 के मार्च तक आठ लाख करोड़ रुपए के NPA पर होगी दिवाला कार्रवाई : एसोचैम- India TV Paisa
2019 के मार्च तक आठ लाख करोड़ रुपए के NPA पर होगी दिवाला कार्रवाई : एसोचैम

नई दिल्ली बैंकिंग नियमन संशोधन अध्यादेश से ताकत मिलने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मार्च, 2019 तक करीब आठ लाख करोड़ रुपए के डूबे कर्ज (NPA) के मामले निपटान के लिए आगे बढ़ा सकता है। उद्योग मंडल एसोचैम के एक अध्ययन में कहा गया है कि इस कदम से बैंकों का NPA कम होगा और उनकी वित्‍तीय सेहत सुधारने में मदद मिलेगी। एसोचैम के अध्ययन एनपीए रिजोल्यूशन : लाइट एट द एंड आफ टनल बाय मार्च 2019 में कहा गया है कि यह मानना अधिक सुरक्षित होगा कि गैर निष्पादित परिसंपत्तियों (NPA) की समस्या वित्‍त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही तक काफी हद तक निपट जाएगी।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में मंगलवार से लौट सकती है बारिश, जानिए अगले हफ्ते मौसम विभाग ने कहां के लिए की है बरसात की भविष्यवाणी

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें कई कारकों मसलन आर्थिक चक्र में बदलाव और सरकार तथा RBI द्वारा कुछ मजबूत कदमों से मदद मिलेगी। इसमें कहा गया है कि समूचे NPA को दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता कार्रवाई के तहत लाया जा सकता है, लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि कितना और कितनी तेजी से यह वास्तव में बैंकों के अकाउंट्स से हटता है।

यह भी पढ़ें : 30 जुलाई तक GST में नहीं हुए रजिस्टर्ड तो लगेगी पेनाल्टी, वित्त मंत्रालय ने जल्दी पंजीकृत होने का बताया रास्ता

फिलहाल बैंकों पर NPA का काफी ज्यादा दबाव है। यह किसी से छिपा नहीं है कि NPA से विशेष रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की वित्‍तीय सेहत खराब हो रही है। उदाहरण के लिए वित्‍त वर्ष 2016-17 में 27 सरकारी बैंकों का सामूहिक परिचालन लाभ 1.5 लाख करोड़ रुपए रहा। लेकिन इसमें डूबे कर्ज के लिए प्रावधान को लेने के बाद उनका शुद्ध मुनाफा घटकर मात्र 574 करोड़ रुपए पर आ गया।

Web Title: मार्च 2019 तक 8 लाख करोड़ के NPA पर होगी दिवाला कार्रवाई : एसोचैम
Write a comment