1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी पर जारी होगा 100 रुपए का नया सिक्‍का, आएगा 5 रुपए का नया सिक्‍का भी

एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी पर जारी होगा 100 रुपए का नया सिक्‍का, आएगा 5 रुपए का नया सिक्‍का भी

डा. एमजी रामचंद्रन की जन्‍म शताब्‍दी के उपलक्ष्‍य में 100 रुपए का एक नया सिक्‍का जारी किया जाएगा। वित्‍त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में यह जानकारी दी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: September 13, 2017 9:45 IST
एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी पर जारी होगा 100 रुपए का नया सिक्‍का, आएगा 5 रुपए का नया सिक्‍का भी- India TV Paisa
एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी पर जारी होगा 100 रुपए का नया सिक्‍का, आएगा 5 रुपए का नया सिक्‍का भी

नई दिल्‍ली। डा. एमजी रामचंद्रन की जन्‍म शताब्‍दी के उपलक्ष्‍य में 100 रुपए का एक नया सिक्‍का जारी किया जाएगा। वित्‍त मंत्रालय ने 11 सितंबर को जारी एक अधिसूचना में यह जानकारी दी है। सरकार एआईएडीएमके संस्‍थापक की जन्‍म शताब्‍दी पर एक 5 रुपए का नया सिक्‍का भी जारी करेगी।

100 रुपए के सिक्‍के का आकार 44 मिलीमीटर होगा। इसमें धातुओं के रूप में चांदी (50 प्रतिशत), कॉपर (40 प्रतिशत) निकल (5 प्रतिशत) और जिंक (5 प्रतिशत) का मिश्रण होगा। यह सिक्‍का 100 रुपए और 5 रुपए मूल्‍य का होगा। अधिसूचना में कहा गया है कि ये नए सिक्‍के डा. एमजी रामचंद्रन की जन्‍म शताब्‍दी के उपलक्ष्‍य में केंद्र सरकार द्वारा मिंट से जारी किए जाएंगे।

100 रुपए के नए सिक्‍के के अगले भाग के बीच में अशोक स्‍तंभ पर शेर का मुख होगा और इसके नीचे देवनागिरी लिपी में सत्‍यमेव जयते लिखा होगा। इसके रुपए का निशान और 100 रुपए का मूल्‍य भी छपा होगा। सिक्‍के के पीछे डा. एमजी रामचंद्रन की आकृति बीच में छपी होगी। 100 रुपए के सिक्‍के का वजन 35 ग्राम होगा।

5 रुपए का नया सिक्‍का आकार में 23 मिलीमीटर का होगा और इसका वजन 6 ग्राम होगा। 5 रुपए के सिक्‍के में धातु मिश्रण कॉपर (75 प्रतिशत), जिंक (20 प्रतिशत) और निकल (5 प्रतिशत) के रूप में होगा। तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार से आग्रह किया था कि पूर्व मुख्‍यमंत्री एमजी रामचंद्रन की जन्‍म शताब्‍दी पर एक स्‍मारक सिक्‍का और विशेष पोस्‍टल स्‍टैम्‍प जारी किया जाए। राज्‍य सरकार ने कहा था कि भारत रत्‍न डा. एमजी रामचंद्रन को इस अवसर पर यह एक उचित श्रद्धांजलि होगी।

Write a comment