1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रोबोट करेंगे सोलर पैनलों की सफाई, बचाएंगे 100 फीसदी पानी

रोबोट करेंगे सोलर पैनलों की सफाई, बचाएंगे 100 फीसदी पानी

सौर ऊर्जा संयंत्रों में सोलर पैनलों की सफाई के लिए इजरायल की कंपनी इकोपिया ने सोलर रोबोट के जरिए सफाई की नवीन प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: September 08, 2016 16:26 IST
रोबोट करेंगे सोलर पैनलों की सफाई, बचाएंगे 100 फीसदी पानी- India TV Paisa
रोबोट करेंगे सोलर पैनलों की सफाई, बचाएंगे 100 फीसदी पानी

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा में बुधवार से शुरू हुए अक्षय ऊर्जा मेले में सौर ऊर्जा संयंत्रों में सोलर पैनलों की सफाई के लिए इजरायल की कंपनी इकोपिया ने सोलर रोबोटों के जरिए सफाई की नवीन प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया, जिसमें पानी का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं होगा। इकोपिया के सीईओ और सह-संस्थापक इरान मेलर ने कहा, “भारत के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र सुदूर इलाकों में मौजूद हैं जो पानी की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में पानी आधारित सफाई समाधानों का उचित इस्तेमाल लगभग असंभव हो जाता है। ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए अत्याधुनिक प्रोद्यौगिकियां बेहद महत्वपूर्ण हैं।”

उन्होंने कहा, “पानी के जरिए हाथ से की जाने वाली सफाई की जगह 100 फीसदी पानी रहित रोबोट आधारित समाधान इस दिशा में कारगर साबित हो सकता है। इससे न सिर्फ पानी की बचत होगी, बल्कि लागत भी कम होगी और ऊर्जा का उत्पादन भी बढ़ेगा। सौर ऊर्जा से चलने वाले रोबोटों को एक केंद्रीय नियंत्रण इकाई की मदद से किसी भी समय साफ-सफाई का काम लिया जा सकता है।”

इकोपिया द्वारा विकसित ये रोबोट पानी का इस्तेमाल किए बगैर सोलर पैनलों से 99 फीसदी तक धूल हटाते हैं। इकोपिया अब तक मध्य पूर्व में अपनी रोबोटिक सेवाएं देता रहा है और अब भारतीय बाजार में प्रवेश कर रहा है। यूबीएम के तत्वावधान में बुधवार को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्स्पो सेंटर में अक्षय ऊर्जा मेला का 10वां संस्करण शुरू हुआ और इस साल मेले का प्रौद्योगिकी साझेदारी इकोपिया है।

Write a comment