1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RInfra को बांग्‍लादेश में मिला 5,000 करोड़ रुपए का ईपीसी ठेका, 24 महीने में पूरा करना होगा काम

RInfra को बांग्‍लादेश में मिला 5,000 करोड़ रुपए का ईपीसी ठेका, 24 महीने में पूरा करना होगा काम

रिलायंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर (RInfra) ने बुधवार को बताया कि उसे बांग्‍लादेश में दो प्रमुख इंजीनियरिंग, प्रोक्‍योरमेंट और कंस्‍ट्रक्‍शन (EPC) ठेके मिले हैं, जिनका मूल्‍य 5,000 करोड़ रुपए है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: December 06, 2017 14:05 IST
Rinfra file photo- India TV Paisa
Rinfra file photo

मुंबई। रिलायंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर (RInfra) ने बुधवार को बताया कि उसे बांग्‍लादेश में दो प्रमुख इंजीनियरिंग, प्रोक्‍योरमेंट और कंस्‍ट्रक्‍शन (EPC) ठेके मिले हैं, जिनका मूल्‍य 5,000 करोड़ रुपए है। कंपनी ने कहा कि उसे ये दोनों ठेके अंतरराष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धी बोली के जरिये हासिल हुए हैं।

पहला ईपीसी ठेका ढाका के नजदीक मेघनाघाट पर 750 मेगावाट लिक्‍वीफाइड नैचूरल गैस (एलएनजी) आधारित कम्‍बाइंड साइकल पावर प्‍लांट के संपूर्ण इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के निर्माण का है। दूसरा प्रोजेक्‍ट कु‍तुबदिया आइसलैंड पर 500 मिलियन मेट्रिक स्‍क्‍वार क्‍यूबिक फीट प्रति दिन की क्षमता वाला फ्लोटिंग स्‍टोरेज रीगैसीफि‍केशन यूनिट के निर्माण का है।  

दोनों परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 24 महीने का समय निर्धारित किया गया है और इन्‍हें 2019 तक पूरा करना है। इंटीग्रेटेड एलएनजी टर्मिनल प्रोजेक्‍ट में जेट्टी और ऑनशोर तथा ऑफशोर गैस पाइपलाइन की स्‍थापना का काम भी शामिल है। इससे पहले मंगलवार को सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस पावर ने घोषणा की थी कि एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बांग्‍लादेश में पावर प्रोजेक्‍ट के लिए उसे 58.3 करोड़ डॉलर का ऋण और आंशिक जोखिम गारंटी प्रदान करने को मंजूरी दी है।

पिछले हफ्ते इसने गैस से चलने वाले पावर प्‍लांट और एलएनजी टर्मिनल इंटीग्रेटेड प्रोजेक्‍ट के पहले चरण का काम शुरू करने के लिए समझौते पर हस्‍ताक्षर करने की घोषणा की थी। आर पावर ने कहा था कि उसने बांग्‍लादेश की सरकारी कंपनी पेट्रोबांग्‍ला के साथ इस परियोजना पर काम शुरू करने के लिए समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस इंटीग्रेटेड प्रोजेक्‍ट की कुल लागत 1 अरब डॉलर है, जो बांग्‍लादेश में अब तक का सबसे बड़ा विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश है और यह देश के ऊर्जा क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा निवेश भी है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban